Tuesday, April 16, 2024

लखनऊ के लाल ने कर दिया कमाल, आदित्य कुमार ने किया IAS टॉप, IIT कानपुर से किया बीटेक

Aditya Srivastava UPSC 2023 Topper: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission -UPSC) ने आज (16 अप्रैल 2024) सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2023 के नतीजों का ऐलान कर दिया है। इसमें लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने टॉप किया है। तीसरे प्रयास में उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में टॉप किया है। इसके पहले उनका IPS के लिए चयन हुआ था और वो बतौर IPS अंडर ट्रेनिंग पश्चिम बंगाल में काम कर रहे हैं। आयोग ने इस साल कुल 1016 लोगों का चयन किया है। उनमें 347 जनरल कैटेगरी से हैं। UPSC के मुताबिक अलग-अलग चरणों में आयोजित किए गए इंटरव्यू में कुल 2,800 से ज्यादा लोग इंटरव्यू में शामिल हुए थे।

आदित्य श्रीवास्तव का जन्म उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ। वे यहीं पले पढ़ें और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज से की। 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने IIT कानपुर से बीटेक किया। उन्होंने साल 2019 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical Engineering) से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने लगे।

IPS से IAS बने आदित्य श्रीवास्तव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने बिना कोचिंग के सफलता हासिल की है। उन्होंने टेस्ट सीरीज और मॉक इंटरव्यू से तैयारी की है। उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को चुना है। उन्होंने पिछले साल के पेपरों का स्टडी किया और उसके अनुसार प्रीलिम्स और मेन्स दोनों परीक्षाओं की तैयारी की। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि उन्हें अपने जीवन में कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि मैंने कुछ ऐसी गलतियां भी की, जब पहली बार UPSC की प्रीलिम्स (Prelims) परीक्षा भी नहीं पास कर पाए। इसके बाद दूसरे प्रयास में वो IPS बने। फिर तीसरे प्रयास में उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में टॉप किया।

बीटेक के बाद प्राइवेट कंपनी में किया काम

अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आदित्य बेंगलुरु में Goldman Sachs कंपनी के साथ कामकाज शुरू कर दिया। करीब 15 महीने तक काम करने के बाद उन्होंने जॉब छोड़ने का फैसला किया और सिविल सेवा की परीक्षा में जुट गए। सिविल सेवा की तैयारी में जुटे छात्रों को सलाह दी है कि हर बार अपनी बातों को मानना ही बेहतर नहीं है। सीनियर्स और एक्सपर्ट्स की भी सलाह लेनी चाहिए। कड़ी मेहनत के बजाय स्मार्ट तरीके से काम करना चाहिए।

UPSC CSE Result 2023: जारी हो गए UPSC के नतीजे, जानिए कैसे चेक करें अपना रिजल्ट, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/iCNMsTy
via

No comments:

Post a Comment