Tuesday, April 9, 2024

डब्बा-ट्रेडिंग का यह प्लेटफॉर्म विज्ञापन के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी का कर रहा इस्तेमाल, जानिए क्या है मामला

विदेशी मुद्रा और अमेरिकी कंपनियों के शेयरों में डब्बा ट्रेडिंग से जुड़े प्लेटफॉर्म TradeX ने पिछले कुछ हफ्तों से खुलकर अपना प्रचार करना शुरू कर दिया है। इंडिया में डब्बा ट्रेडिंग की इजाजत नहीं है। इसे गैरकानूनी माना जाता है। ट्रेडएक्स ने विज्ञापन के लिए बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी से हाथ मिलाया है। सेबी की वेबसाइट पर यह स्पष्ट रूप से बताया गया है कि डब्बा ट्रेडिंग गैरकानूनी है। इस ट्रेड पर अगर नुकसान होता है तो उसकी कहीं शिकायत नहीं की जा सकती। ट्रेडएक्स ने अपने विज्ञापन के लिए फिनफ्लूएंसर्स से भी बातचीत की है। उसने उन्हें एक ट्वीट के लिए 15,000 रुपये और इंस्टाग्राम पर एक रील के लिए 20,000 रुपये तक ऑफर किए हैं।

फिनफ्लूएंसर्स को ट्वीट के लिए मोटा ऑफर

मनीकंट्रोल ने इस बारे में कुछ फिनफ्लूएंसर्स से बातचीत की। ट्विवटर पर 20,000 से ज्यादा फॉलोअर्स वाले केशन अरोड़ा खुद एक ट्रेडर हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें एक ट्वीट के लिए 15,000 रुपये ऑफर किए गए। उन्हें एक महीना में चार ट्वीट करने के लिए कहा गया। उनके दोस्त को एक महीने में दो इंस्टा रील पोस्ट करने का ऑफर मिला। एक रील के लिए 20,000 रुपये ऑफर किए गए।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की टीम ने कुछ कहने से इनकार किया

मनीकंट्रोल ने इस बारे में ट्रेडएक्स से उसका पक्ष जानने की कोशिश की है। लेकिन, कोई रिप्लाई नहीं मिला। ट्रेडएक्स जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं। मनीकंट्रोल ने उनके बारे में बताया भी है। लेकिन, ट्रेडएक्स के मामले से इस वजस से चिंता पैदा होती है कि इसने अपने विज्ञापन के लिए मशूहर बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दी सिद्दीकी को तैयार कर लिया है। सिद्दीकी की मीडिया मैनेजमेंट टीम ने कहा कि उन्हें इस बारे में किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं करनी है।

इंस्टा चैनल पर लगातार दिख रहा सिद्दीकी वाला ऐड

सिद्दीकी वाला ऐड सितंबर 2023 में ट्रेडएक्स के यूट्यूब चैनल पर आया था। यह ट्रेडएक्स के इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लगातार दिख रहा है। जून 2022 में केंद्र सरकार ने भ्रमित और गलत जानकारी देने वाले विज्ञापनों पर अंकुश लगाने के लिए एक गाइडलाइंस जारी की थी। उसने कहा था कि सेंट्रल प्रोटेक्शन कंज्यूमर अथॉरिटी (CCPA) भ्रमित करने वाले किसी विज्ञापन पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगा सकती है।

निवेशकों को जाल में फंसाने की कोशिश

बताया जाता है कि कई फिनफ्लूएंसर्स ने ट्रेडएक्स के ऑफर ठुकरा दिए हैं। लेकिन, पीआर सुंदर जैसे कुछ फिनफ्लूएंसर ने इस प्लेटफॉर्म पर कुछ प्रमोशनल कंटेट पोस्ट किया है। उन्होंने एक यूट्यूब वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें कहा गया है कि अब कई भी इंटरनेशनल मार्केट में ट्रेड कर सकता है। इस बात की आशंका है कि सेलिब्रिटी के फैंस ऐसे ऐड पर भरोसा कर सकते हैं। वे ऐसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे रेगुलेटर की इजाजत नहीं है।

यह वीडियो भी देखें: Gland Pharma Block Deal: ब्लॉक डील के बाद क्या शेयरों से निकल जाएं?



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/R7tvnl2
via

No comments:

Post a Comment