Sunday, March 3, 2024

Vedanta Resources 3 साल में 3 अरब डॉलर का कर्ज करेगी कम, जानिए क्या है प्लान

देश की प्रमुख माइनिंग कंपनी वेदांता (Vedanta) की पेरेंट फर्म वेदांता रिसोर्सेज (Vedanta Resources) अगले तीन साल में 3 अरब डॉलर का कर्ज कम करने की योजना बना रही है। वेदांता लिमिटेड के वाइस चेयरमैन और प्रमोटर ग्रुप के सदस्य नवीन अग्रवाल ने हाल में हुई एनालिस्ट की बैठक में कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि कर्ज को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्ज कम करना कंपनी की प्राथमिकता है और वे अगले तीन सालों में वेदांता रिसोर्सेज के कर्ज को तीन अरब डॉलर तक कम करेंगे।

अग्रवाल ने आगे कहा, "वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वेदांता लिमिटेड का कैश फ्लो विकास के लिए किए जाने वाले कैपिटल एक्सपेंडिचर से पहले 3.5-4 अरब अमेरिकी डॉलर रहने का अनुमान है। यह राशि 1.5 अरब डॉलर के सिक्योर्ड डेट, जिनकी अवधि पूरी हो रही है, को चुकाने के लिए पर्याप्त है।" बैठक में भाग लेने वाले एनालिस्ट्स ने यह जानकारी दी।

वित्त वर्ष 2024-25 में 110 करोड़ डॉलर का कर्ज मैच्योर हो रहा है। इसके सहित लगभग 75 करोड़ डॉलर की ब्याज देनदारी को ब्रांड फीस, ऑपरेटिंग वाली कंपनियों से मिले डिविडेंड, एसेट मोनेटाइजेशन और अन्य रणनीतिक पहलों के जरिए चुकाया जाएगा।

अग्रवाल ने कहा, "वेदांता एक डायनेमिक ऑर्गेनाइजेशन है, जो लगातार अपनी कैपिटल स्ट्रक्चर का मूल्यांकन करती है। मूल कंपनी के पास अपने ऋण दायित्व को पूरा करने के लिए कई रास्ते हैं। इसलिए, हम निकट अवधि में हिस्सेदारी बिक्री पर विचार नहीं कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "हमारा मानना ​​है कि ग्रोथ प्रोजेक्ट्स के आगामी कमीशनिंग से कमाई की संभावना में काफी बढ़ोतरी होगी, जिससे पूंजी की लागत में स्वाभाविक कमी आएगी।" इस लेनदेन ने मार्केट पार्टिसिपेंट, विशेष रूप से विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII), घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) और खुदरा निवेशकों के बीच काफी रुचि जगाई है।

कंपनी ने हाल ही में अपनी प्रमोटर एंटिटी फिनसाइडर इंटरनेशनल के माध्यम से अपने शेयरों का एक बड़ा हिस्सा बेच दिया। फिनसाइडर इंटरनेशनल ने अपने 1.76 फीसदी शेयर 265 रुपये प्रति शेयर की औसत कीमत पर बेचे, जिससे 1,737 करोड़ रुपये की बड़ी रकम जुटाई गई। इसके चलते, प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी घटकर 61.95 फीसदी रह गई है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/ZEeljBz
via

No comments:

Post a Comment