Monday, March 11, 2024

RK Swamy IPO : 12 मार्च को लिस्टिंग पर निवेशकों को हो सकती निराशा, एक्सपर्ट्स की ये है राय

RK Swamy IPO : इंटीग्रेटेड मार्केटिंग सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनी आरके स्वामी के शेयरों की कल यानी 12 मार्च को लिस्टिंग होने वाली है। जिन लोगों को आईपीओ के तहत कंपनी के शेयर अलॉट हुए हैं, उन्हें कल निराश होना पड़ सकता है। दरअसल, एनालिस्ट्स का कहना है कि उतार-चढ़ाव वाले बाजार में कंपनी के शेयरों की फ्लैट लिस्टिंग हो सकती है। एनालिस्ट्स ने कहा कि अधिक कंपटीशन और कंपनी की हाई वर्किंग कैपिटल जरूरतों के चलते आरके स्वामी आईपीओ की फ्लैट लिस्टिंग देखने को मिल सकती है। बता दें कि इस आईपीओ को कुल 26 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है।

RK Swamy IPO : ग्रे मार्केट का क्या है अपडेट

ग्रे मार्केट में आरके स्वामी के आईपीओ को लेकर कमजोर रिस्पॉन्स दिख रहा है। ग्रे मार्केट में यह इश्यू फ्लैट ट्रेड कर रहा है, इसका मतलब है कि निवेशकों को लिस्टिंग पर कोई मुनाफा नहीं होगा। हालांकि, ध्यान रहे कि ग्रे मार्केट में स्थिति लगातार बदलते रहती है।

RK Swamy IPO : क्या है एक्सपर्ट्स की राय

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट में वेल्थ हेड शिवानी न्याति ने कहा, "आईपीओ को लेकर शुरुआती चर्चा फीकी पड़ गई है, GMP वर्तमान में ₹0 पर है। कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग फ्लैट या नेगेटिव में होने की आशंका है।" न्याति ने कहा कि आरके स्वामी इंडियन मार्केटिंग में मजबूत स्थिति का दावा करता है। "कंपनी एक ही छत के नीचे मीडिया, क्रिएटिव, डेटा एनालिटिक्स और मार्केट रिसर्च सॉल्यूशन जैसी सर्विसेज मुहैया कराती है।"

हालांकि, एनालिस्ट्स ने कहा कि ग्रे मार्केट में प्रीमियम की कमी आईपीओ को लेकर निवेशकों की सावधानी को दिखाती है। न्याति ने कहा कि सुस्त लिस्टिंग की वजह मौजूदा वोलेटाइल मार्केट कंडीशन, अटेंशन की होड़ में अन्य प्रमुख आईपीओ की मौजूदगी या अधिक कंपटीशन और हाई वर्किंग कैपिटल जरूरतों जैसे संभावित जोखिम हो सकते हैं।

मेहता इक्विटीज के प्रशांत तापसे का कहना है कि ₹288 के अपने इश्यू प्राइस पर एक फ्लैट लिस्टिंग की उम्मीद है। एनालिस्ट्स का मानना है कि आरके स्वामी को लिस्टिंग के बाद अधिक आकर्षण मिलेगा क्योंकि यह अपनी तरह का पहला और वन-स्टॉप मार्केटिंग सॉल्यूशंस कंपनी है।

26 गुना सब्सक्राइब हुआ RK Swamy IPO

4-6 मार्च तक पब्लिक सब्सक्रिप्शन पीरियड के दौरान 423.56 करोड़ रुपये के पब्लिक इश्यू को 26 गुना सब्सक्राइब किया गया है। इसके तहत क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB) के हिस्से को 20.58 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है। इसके अलावा, नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के हिस्से को 34.36 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स के हिस्से को 34 गुना सब्सक्राइब किया गया है।

RK Swamy IPO : कहां होगा फंड का इस्तेमाल

कंपनी ने बताया कि वह आईपीओ में नए शेयरों की बिक्री से मिली राशि में 54 करोड़ रुपये का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने में करेगी। इसके अलावा, ₹10.98 करोड़ का इस्तेमाल DVCP स्टूडियो लगाने, ₹33.34 करोड़ का इस्तेमाल आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के लिए, और ₹21.74 करोड़ का इस्तेमाल कंपनी के नए सीईसी और सीएटीआई की स्थापना के लिए किया जाएगा। स्टॉक 12 मार्च को BSE और NSE दोनों पर लिस्ट हो सकते हैं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/w7pzVX1
via

No comments:

Post a Comment