Sunday, March 3, 2024

Lok Sabha Elections 2024: BJP ने राजस्थान में सात नए चेहरों पर लगाया दांव, पहली लिस्ट में 15 लोकसभा सीट पर उतारे उम्मीदवार

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की पहली लिस्ट में राजस्थान (Rajasthan) की कुल 25 लोकसभा सीट में से 15 सीट के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया है, लेकिन इन 15 में से सात लोकसभा सीट पर नए चेहरे उतारे जाने से बाकी मौजूदा सांसदों का भविष्य भी अधर में दिख रहा है। आगामी लोकसभा चुनाव में सभी 25 सीट पर जीत सुनिश्चित करने के लिहाज से हाईकमान के पास ‘चुनाव जीतने की क्षमता’ नाम का एक फैक्टर है, जो पार्टी के लिए सर्वोपरि है।

BJP ने शनिवार को घोषित पहली लिस्ट में आठ मौजूदा सांसदों को बरकरार रखा है और सात सीट पर नए चेहरों को टिकट दिया है। दो सांसदों के साल 2023 का विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सात में से दो सीट पहले से खाली थीं।

बीजेपी की पहली लिस्ट में बीकानेर, चूरू, सीकर, अलवर, भरतपुर, नागौर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा और झालावाड़-बारां के उम्मीदवारों की घोषणा की गई है, जबकि अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, गंगानगर, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, झुंझुनू, करौली-धौलपुर, राजसमंद और टोंक-सवाई माधोपुर के लिए टिकटों की घोषणा का इंतजार है।

क्या रहा पिछले चुनाव का नतीजा?

2019 के लोकसभा चुनाव में BJP ने 24 सीट जीती थीं और उसके गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने नागौर सीट से जीत दर्ज की थी।

इस तरह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सभी 25 सीट पर जीत हासिल कर ली थी। बेनीवाल की RLP अब NDA की सहयोगी नहीं है और वह खुद वर्तमान में विधायक हैं।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में BJP ने अपने दम पर सभी 25 सीट पर जीत दर्ज की थी। BJP ने पहली लिस्ट में तीनों केंद्रीय मंत्रियों - गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर), अर्जुन मेघवाल (बीकानेर) और कैलाश चौधरी (बाड़मेर) के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (कोटा-बूंदी), बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को बरकरार रखा है।

हालांकि, सीपी जोशी को चित्तौड़गढ़, सुमेधानंद सरस्वती को सीकर, पीपी चौधरी को पाली और दुष्यंत सिंह को झालावाड़-बारां से टिकट दिया गया है।

इन मौजूदा सांसदों के कटे टिकट

जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राहुल कस्वां (चूरू), रंजीता कोली (भरतपुर), देवजी पटेल (जालौर), अर्जुन लाल मीणा (उदयपुर) और कनकमल कटारा (बांसवाड़ा) शामिल हैं। पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव में बीजेपी नेता बाबा बालक नाथ के जीतने पर अलवर सीट खाली हुई है। इसी तरह RLP के हनुमान बेनीवाल के विधायक बनने पर नागौर सीट खाली हुई है।

चूरू से दो बार के सांसद राहुल कस्वां और पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के बीच मतभेद साफ नजर आ रहे थे और माना जा रहा है कि अंदरूनी कलह के कारण ही उनका टिकट काटा गया है। विधानसभा चुनाव में राठौड़ की हार के लिए कस्वां को जिम्मेदार ठहराया गया था।

चूरू सीट पर राहुल कस्वां की जगह पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता देवेंद्र झाझड़िया को नए चेहरे के रूप में टिकट दिया गया है, जबकि देवजी पटेल, जो 2023-विधानसभा चुनाव हार गए थे, उनकी जगह लुंबाराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है।

इन नए चेहरों पर लगा दांव

इसी तरह पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस से BJP में शामिल हुईं, ज्योति मिर्धा को नागौर सीट से टिकट मिला है। टिकट पाने वाले दूसरे नए लोगों में महेंद्रजीत सिंह मालवीय (बांसवाड़ा), मन्नालाल रावत (उदयपुर) और रामस्वरूप कोली (भरतपुर) का नाम शामिल है।

कांग्रेस के पूर्व मंत्री मालवीय भी हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए थे। बाबा बालकनाथ के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई अलवर सीट पर पार्टी ने राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को टिकट दिया है।

'जीतने की क्षमता' के आधार पर बांटे गए टिकट

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि टिकट तय करने के लिहाज से पार्टी के लिए ‘जीतने की क्षमता’ ही एकमात्र मानदंड है। पार्टी ने सभी 25 लोकसभा सीट जीतने का लक्ष्य रखा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राष्ट्रीय स्तर पर NDA 300 सीट के आंकड़े को पार कर जाए।

उन्होंने बताया कि ‘जीतने की क्षमता’ का आकलन करने के लिए सर्वे और अलग-अलग स्तरों पर मिले ‘फीडबैक’ और दूसरे अलग-अलग मानदंडों के तहत सांसद के व्यक्तिगत प्रदर्शन का मूल्यांकन किया गया है और उसी के आधार पर टिकट तय करने की कवायद की गई है।

बाकी सीट पर इस हफ्ते होगा फैसला

पार्टी सूत्रों ने बताया कि बाकी सीट पर इस हफ्ते फैसला ले लिया जाएगा। बाकी 10 सीट में से दो, जयपुर ग्रामीण और राजसमंद बीजेपी सांसद राज्यवर्धन राठौड़ और दीया कुमारी के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं। इन सीट पर नए चेहरों को टिकट दिया जाएगा।

अजमेर सीट से सांसद भागीरथ चौधरी और झुंझुनू से सांसद नरेंद्र कुमार विधानसभा चुनाव हार गए थे और संभावना है कि उन्हें बदला जा सकता है।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और पूर्व उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया को विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था और उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिलने की संभावना है। कयास लगाए जा रहे हैं कि राजेंद्र राठौड़ को राजसमंद से टिकट मिल सकता है और पूनिया को अजमेर या जयपुर ग्रामीण सीट से मैदान में उतारा जा सकता है।

नई दिल्ली से चुनाव लड़ रही हैं सुषमा स्वराज की बेटी, उनकी प्रोफाइल के बारे में यहां जानें

 



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/IvNLkVZ
via

No comments:

Post a Comment