Saturday, March 16, 2024

Delhi Lok Sabha Elections Dates 2024: दिल्ली में एक ही चरण में होंगे मतदान, यहां जानें लोकसभा चुनाव का पूरा शेड्यूल

Delhi Lok Sabha Elections 2024: भारत निर्वाचन आयोग (EC) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, दिल्ली की सभी 7 सीटों के लिए मतदान 25 मई को एक ही दिन होगा। आदर्श आचार संहिता 16 मार्च की शाम से ही लागू हो गई है, जो 4 जून को मतगणना की पूरी प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी। वोटों की गिनती पूरे देश में एक साथ 4 जून 2024 को की जाएगी। देश भर में लोकसभा का चुनाव इस साल भी 7 चरणों में होगा।

राजधानी की फिलहाल, सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कब्जा है। हालांकि, ये इलेक्शन भगवा पार्टी के लिए उतना आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि इस बार कांग्रेस (Congress) और राजधानी में स्थापित हो चुकी आम आदमी पार्टी (AAP) एक साथ मिलकर चुनाव लड़ रही हैं। केंद्र में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी एक बार फिर सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी। जबकि AAP और कांग्रेस I.N.D.I.A. गठबंधन के बैनर तले क्रमशः 4 और 3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

 

दिल्ली के सियासी समीकरण

दिल्ली में लोकसभा चुनाव लड़ने वाली मुख्य पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) हैं। दिल्ली में सत्ताधारी AAP ने लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की अपने सहयोगी कांग्रेस से हाथ मिलाया है। सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों के बीच हुए समझौते के तहत AAP दिल्ली में 4 और कांग्रेस 3 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोकसभा की कुल 7 लोकसभा की सीट है।

आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की अपनी 4 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती को नई दिल्ली सीट से मैदान में उतारा है। जबकि AAP ने कोंडली के विधायक कुलदीप कुमार को पूर्वी दिल्ली सीट से, सहीराम पहलवान को दक्षिणी दिल्ली से और पूर्व सांसद महाबल मिश्रा को पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ें- West Bengal Election Dates 2024: पश्चिम बंगाल में 19 अप्रैल से 7 चरण में होंगे चुनाव, यहां देखें लोकसभा चुनाव 2024 का पूरा शेड्यूल

2019 में किसे कितनी सीटें मिली थीं?

दिल्ली में कुल 7 लोकसभा सीटें हैं, जो केंद्र शासित प्रदेशों की लिस्ट में सबसे अधिक सीट है। 2019 में दिल्ली के आम चुनाव में केंद्र में सत्तारुढ़ बीजेपी ने सभी 7 सीटों पर जीत हासिल कर AAP और कांग्रेस के उम्मीदवारों को हराकर क्लीन स्वीप किया था। बीजेपी ने कुल 56.9 प्रतिशत वोट हासिल किए, जबकि कांग्रेस 22.5 फीसदी और AAP 18.1 फीसदी वोटों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/vKQZyY3
via

No comments:

Post a Comment