Sunday, April 9, 2023

Maruti का SUV मार्केट में 25% हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य, इस साल के अंत तक बिक्री दोगुना करने की तैयारी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) का इस साल के अंत तक अपनी SUV (स्पेशल यूटिलिटी व्हीकल) बिक्री को दोगुना करने का इरादा है ताकि वह इस सेगमेंट में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ मार्केट में अगुवा बन सके। ऑटो प्रमुख ने पिछले वित्तीय वर्ष में 2.02 लाख SUV (sports utility vehicles) बेचे, जिनकी मार्केट में हिस्सेदारी लगभग 13 प्रतिशत थी। चालू वित्त वर्ष में कंपनी का लक्ष्य करीब 5 लाख यूनिट बेचने का है। SUV सेगमेंट वर्तमान में डोमेस्टिक पैसेंजर व्हीकल इंडस्ट्री में सबसे तेजी से बढ़ने वाला वर्टिकल है। मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (Sales & Marketing) शशांक श्रीवास्तव (Shashank Srivastava) ने न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में कहा कि कंपनी का अब एसयूवी सेगमेंट (SUV segment) पर खास जोर है। मारुति अब एसयूवी सेगमेंट में भी अग्रणी स्थान हासिल करना चाहती है जिसके लिए उसने आक्रामक लक्ष्य रखा है। 5 लाख SUV बेचने का लक्ष्य  श्रीवास्तव ने आगे कहा कि बीते वित्त वर्ष में हमने 2.02 लाख एसयूवी की बिक्री के साथ करीब 13 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की। चालू वित्त वर्ष में हमारा करीब पांच लाख एसयूवी बेचने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में कुल 19 लाख एसयूवी बिकने की संभावना है। इस तरह मारुति का कुल बाजार के 25 प्रतिशत से अधिक हिस्से पर कब्जा करने का इरादा है। डोमेस्टिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट में एसयूवी सबसे तेजी से बढ़ने वाले सेगमेंट के रूप में उभरा है। 2018 में एसयूवी का व्हीकल मार्केट में हिस्सा 24 प्रतिशत था, लेकिन 2022 में यह बढ़कर 43 फीसदी हो चुका है। इन कंपनियों से मारुति की टक्कर मारुति सुजुकी के एसयूवी बेड़े में ब्रेजा (Brezza) और ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) के अलावा फ्रॉन्क्स (Fronx) एवं जिम्नी (Jimny) के रूप में नए उत्पाद भी शामिल होने वाले हैं। कंपनी SUV स्पेस में शीर्ष स्थान के लिए Tata Motors, Mahindra & Mahindra और Hyundai Motor India के साथ प्रतिस्पर्धा कर रही है। ये भी पढ़ें- 16वें वित्त आयोग के गठन की तैयारी में जुटी सरकार, केंद्र और राज्यों के बीच टैक्स बंटवारे को लेकर देगा सुझाव श्रीवास्तव ने कहा कि गैर-एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की मार्केट हिस्सेदारी करीब 65 फीसदी है, लेकिन एसयूवी सेगमेंट में कम पैठ के कारण इसकी कुल मार्केट हिस्सेदारी 45 फीसदी के नीचे चली गई है। उन्होंने कहा कि अगर हम इसे 50 फीसदी तक बढ़ाना चाहते हैं, तो हमें एसयूवी स्पेस में अपनी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ानी होगी। हम यही करने की कोशिश कर रहे हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि इन चार व्हीकल्स के साथ हमें उम्मीद है कि हम सेगमेंट में अग्रणी खिलाड़ी बन सकते हैं।

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