Thursday, October 2, 2025

Tata Motors: टाटा मोटर्स ने सितंबर 2025 में की रिकॉर्ड बिक्री, Nexon, Harrier और Safari का रहा दबदबा

Tata Motors: Tata Motors ने सितंबर 2025 में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री दर्ज की, जिससे इसकी SUVs, EV और CNG लाइनअप में मजबूत मांग रही। कंपनी ने इस महीने 60,907 यात्री वाहन बेचें, जो उसकी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री और साल-दर-साल 47% की वृद्धि है।

Nexon कंपनी का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा, जिसने सितंबर में 22,500 यूनिट्स का आंकड़ा पार किया। यह न केवल Nexon की सबसे अधिक मासिक बिक्री का आंकड़ा रहा, बल्कि किसी भी टाटा पैसेंजर व्हीकल के लिए दर्ज किया गया अब तक का सबसे अच्छा मासिक बिक्री आंकड़ा भी रहा। यह मॉडल पेट्रोल/डीजल और ईवी दोनों वर्जन में सबसे आगे है।

Harrier और Safari ने भी अपनी अब तक की सबसे अधिक संयुक्त बिक्री के साथ एक नया मानक स्थापित किया। हाल ही में लॉन्च किए गए Adventure X एडिशन ने खरीदारों के बीच धूम मचा दी है। Tata ने मॉडल वाइज सटीक संख्या नहीं बताई, लेकिन पुष्टि की कि SUVs के लिए यह अब तक का सबसे मजबूत महीना रहा।

कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगरी में पंच ने अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखा और लगातार दूसरे महीने 18,000 यूनिट से ज्यादा की बिक्री दर्ज की। यह मॉडल टाटा मोटर्स के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाला मॉडल बनकर उभरा है और भारत में सबसे लोकप्रिय छोटी एसयूवी में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है।

CNG से चलने वाले वाहनों ने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और महीने के दौरान 17,800 यूनिट बिकीं। Tiago CNG, Tigor CNG, Punch और Altroz के नए CNG वेरिएंट जैसे मॉडलों की माग में तेजी रही। साल-दर-साल, CNG की बिक्री दोगुनी से ज्यादा यानी 105% बढ़ी।

इलेक्ट्रिक वाहनों ने भी रिकॉर्ड प्रदर्शन किया, सितंबर में 9,191 यूनिट बिकीं; पिछले साल की तुलना में 96% की बढ़ोतरी हुई। Nexon EV ने EV पोर्टफोलियो का नेतृत्व किया, जबकि Tiago EV और Punch EV ने भी मजबूत योगदान दिया। Harrier EV, अपने लॉन्च के शुरुआती चरण में होने के बावजूद, गति में इजाफा कर रहा है।

जुलाई-सितंबर तिमाही (वित्त वर्ष 26 की दूसरी तिमाही) में, टाटा मोटर्स ने कुल 1,44,397 यूनिट्स की थोक बिक्री दर्ज की, जो पिछले वर्ष की तुलना में 10% की वृद्धि को दर्शाती है। इस तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री लगभग 25,000 यूनिट्स की रही, जो कुल बिक्री का 17% है। कंपनी की पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में इलेक्ट्रिक और सीएनजी मॉडलों की हिस्सेदारी 44% रही। वैश्विक स्तर पर, टाटा मोटर्स ने दक्षिण अफ्रीकी बाजार में प्रवेश के कारण अपने अंतरराष्ट्रीय कारोबार में पांच गुना वृद्धि दर्ज की।

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