Apple के नए iPhone 17 Pro और Pro Max पर नजर रखने वाले खरीदारों को इस लॉन्च सप्ताह में निराशा का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि रिटेलर्स ने दुकानों में सीमित स्टॉक की चेतावनी दी है। जो ग्राहक टॉप-एंड मॉडल लेना चाहते हैं, उन्हें Apple के अपने आउटलेट या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का रुख करना पड़ सकता है। इंडस्ट्री सूत्रों का कहना है कि इस कमी का कारण Apple का काफी विस्तारित रिटेल नेटवर्क है, जो अब 500 शहरों में फैला हुआ है, जिससे iPhone 17 Pro और Pro Max मॉडल के प्रति स्टोर आवंटन में कमी आई है।
भारत में iPhone 17 के लिए प्री-ऑर्डर 12 सितंबर से शुरू हुए। वहीं, 19 सितंबर से इसकी उपलब्धता शुरू हो जाएगी। लेकिन रिटेलर्स का कहना है कि आवंटन बेस मॉडल की ओर ज्यादा झुका हुआ है। आमतौर पर 500 यूनिट की डिलीवरी में, लगभग 50 Pro यूनिट और लगभग 10 Pro Max डिवाइस होते हैं। रिटेलर्स ने Moneycontrol को बताया कि 512GB और 1TB जैसे हाई-कैपेसिटी वर्जन की स्थिति और भी खराब है, क्योंकि ये बेहद कम उपलब्ध हैं।
एक रिटेलर्स ने कहा, "लॉन्च के दिन आने वाले ग्राहक आमतौर पर Pro या Pro Max, और अक्सर टॉप-एंड स्टोरेज मॉडल चाहते हैं। लेकिन हमें उस मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त यूनिट नहीं मिलती हैं।"
कमी का सबसे ज्यादा असर उन रिटेलर्स पर पड़ा है जो एडवांस बुकिंग लेते हैं, लेकिन अब वे ग्राहकों से किए वादे पूरे नहीं कर पा रहे हैं। कुछ रिटेलर्स खरीदारों को दूसरे वेरिएंट की ओर आकर्षित करने की कोशिश करते हैं, जबकि कुछ एप्पल के अपने चैनलों से ही चूक जाते हैं।
एक दूसरे रिटेलर ने कहा कि Apple के डिस्ट्रीब्यूटर्स ने उन्हें 19 सितंबर की बिक्री के लिए पर्याप्त सप्लाई का आश्वासन दिया है, और उसके बाद दूसरा बैच भी आएगा। लेकिन शुरुआती खेप पिछले साल की तुलना में 40% कम है। एक अन्य ने कहा, "डिस्ट्रीब्यूटर्स लॉजिस्टिक्स पार्टनर होते हैं। वे बस वही करते हैं जो उन्हें बताया जाता है। भारत में फोन बनने के बावजूद इस रणनीति के पीछे कोई स्पष्ट तर्क नहीं दिया गया है।"
ज्यादातर रिटेलर्स निजी तौर पर स्वीकार करते हैं कि यह हर साल का एक पैटर्न बन गया है, शुरुआती हफ्तों में हाई-एंड प्रो मॉडल की कमी धीरे-धीरे कम हो जाती है।
Apple की सेल्स रणनीति से जुड़े सूत्रों ने Moneycontrol को बताया कि सप्लाई की कमी Apple, रिटेलर्स या डिस्ट्रीब्यूटर्स के बीच किसी टकराव के कारण नहीं है, बल्कि मुख्य रूप से डिमांड-सप्लाई के बीच असंतुलन के कारण है।
हालांकि, सूत्रों ने पुष्टि की कि प्रति रिटेलर मिलने वाला अलॉटमेंट घटा है क्योंकि पिछले साल की तुलना में Apple का चैनल नेटवर्क काफी ज्यादा बढ़ गया है।
Apple की चैनल रणनीति से वाकिफ एक सूत्र ने Moneycontrol को बताया, "चैनल की व्यापकता में काफी वृद्धि होने के कारण प्रति रिटेलर यूनिट कम हो सकती हैं। Apple का चैनल अब देश के 500 शहरों में फैला हुआ है, जो पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा है। यह हमेशा डिमांड-सप्लाई का मुद्दा होता है, इसमें हमेशा तेजी आती है। यह दो हफ्तों की बात है।"
सूत्रों का कहना है कि भारत में नए लॉन्च किए गए iPhone सीरीज का शुरुआती प्रोडक्शन बेस मॉडल पर केंद्रित है, जबकि वैश्विक स्तर पर प्रो मॉडल का प्रोडक्शन लॉन्च के कुछ हफ्तों बाद मांग के आधार पर बढ़ाया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि iPhone 17 के बेस मॉडल की कोई कमी नहीं होगी।
Foxconn और टाटा द्वारा संचालित Pegatron iPhone 17 Pro को असेंबल कर रहे हैं, जबकि कर्नाटक और होसुर स्थित Wistron iPhone 17 का बेस मॉडल बना रहे हैं। Foxconn के श्रीपेरंबदूर प्लांट में Apple का अब तक का सबसे पतला डिवाइस, iPhone Air, बनाया जा रहा है। सूत्रों ने 10 सितंबर को Moneycontrol को बताया कि इस उत्पादन का अधिकांश हिस्सा अमेरिका और यूरोप के लिए है, साथ ही यह भारत की बढ़ती डिमांड को भी पूरा करता है।
कमी के कारण, ब्लैक मार्केट में प्रो मॉडल की कीमतें लॉन्च के हफ्ते में आमतौर पर 10-20% तक बढ़ जाती हैं, क्योंकि खरीदार डिवाइस पाने के लिए होड़ में रहते हैं। अगर समय पर प्री-ऑर्डर नहीं किए जाते हैं, तो ऑफलाइन रिटेलर अक्सर Pro और Pro Max वेरिएंट के लिए भारी प्रीमियम वसूलते हैं।
भारत के ऑफलाइन चैनल में सप्लाई की कमी अमेरिका में भी ऐसी ही स्थिति को दर्शाती है, खासकर iPhone 17 Pro Max के लिए। अधिकांश कॉन्फिगरेशन के लिए अनुमानित डिलीवरी डेट 6 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच है। यह मॉडल ऐतिहासिक रूप से शुरुआती खरीदारों के बीच सबसे लोकप्रिय रहा है।
इस बीच, बिक्री शुरू होने के बाद Apple के अपने स्टोर्स में ग्राहकों की अच्छी-खासी भीड़ आने की उम्मीद है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में iPhone 17 के लॉन्च से ठीक पहले बेंगलुरु और पुणे में दो नए स्टोर खोलकर अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार किया।
Apple ने अप्रैल 2023 में मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में अपना पहला भारतीय रिटेल स्टोर खोला, जिसके तुरंत बाद उसी महीने नई दिल्ली में Apple Saket स्टोर भी खोला गया। अपने पहले ही साल में, दोनों स्टोर्स ने कुल मिलाकर लगभग 800 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया, जिससे ये Apple के वैश्विक स्तर पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले आउटलेट बन गए, जैसा कि मनीकंट्रोल ने 24 अक्टूबर को विशेष रूप से बताया था। गौरतलब है कि लगभग 60% बिक्री छोटे साकेत स्टोर से हुई।
यह मजबूत प्रदर्शन तब हुआ जब Apple के पास पहले से ही भारत भर में प्रीमियम रीसेलर्स और हजारों मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स का एक विशाल नेटवर्क मौजूद है। अपनी फिजिकल मौजूदगी के साथ ही कंपनी अपने ऑनलाइन स्टोर और फ्लिपकार्ट व अमेज़न जैसे प्लेटफॉर्म्स पर भी अपने डिवाइस बेचती है।
Apple के लेटेस्ट लाइनअप iPhone 17 (256GB) की शुरुआती कीमत 82,900 रुपये है। नए iPhone Air, जो एक पतला मॉडल है, की शुरुआती कीमत 1,19,900 रुपये है, जबकि iPhone 17 Pro (256GB) की कीमत 1,34,900 रुपये है। सबसे महंगे iPhone 17 Pro Max (256GB) की कीमत 1,49,900 रुपये है।
iPhone 17 की लॉन्च कीमत 82,900 रुपये है, जो 2020 में iPhone 12 सीरीज के बाद Apple का पहला प्राइस हाइक है। iPhone 13, 14, 15 और 16 सभी की शुरुआती कीमत 79,900 रुपये थी, क्योंकि Apple ने बढ़ती लागत के बावजूद कीमतें स्थिर रखीं। हालांकि, बेस iPhone 17 अब 256GB स्टोरेज प्रदान करता है, जो iPhone 16 पर 128GB से अधिक है। वास्तव में, जब स्टोरेज-टू-स्टोरेज की तुलना की जाती है, तो iPhone 17 (256GB) iPhone 16 के 256GB लॉन्च प्राइस से 7,000 रुपये सस्ता है।
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