आजकल कल डिजिटल का जमाना है। लोगों की जिदगी मोबाइल तक ही सिमटती जा रही है। डिजिटल के इस जमाने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बोलबाला है। इसमें ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बनते जा रहे हैं। ये सभी ऐप अपने यूजर्स को समय-समय पर नए अपडेट्स जारी करते रहते हैं। इस बीच मेटा के मालिकाना हक वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए एक अहम अपडेट जारी किया है। दरअसल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। जिसकी मदद से यूजर्स अपनी फीड या दूसरे शब्दों में कहें तो कॉन्टेंट रिकमेंडेशन को रीसेट कर सकेंगे। इससे इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम रीसेट हो जाएगा और यूजर्स को नए कंटेंट देख सकेंगे।
नया फीचर यूजर्स को इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम के साथ नए सिरे से शुरुआत करने की सुविधा मुहैया कराता है। जब कंटेंट यूजर्स की जरूरत के मुताबिक, मेल नहीं खाते हैं तो रीसेट करने से फायदा मिलेगा। इससे आप जिस तरह का कंटेटं पसंद करते हैं। वैसे ही कंटेंट आने लगेगा। यह नया फीचर्स यूजर्स की वरीयता के आधार पर कंटेंट मुहैया कराएगा।
क्या देखना है क्या नहीं, यूजर्स तय करेंगे
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम की हेड एडम मोसेरी (Adam Mosseri) का कहना है कि इस नए फीचर्स से यूजर्स को काफी फायदा होगा। खासतौर से यह टीनएजर्स के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बहुत से लोगों को अपनी रूचि के मुताबिक कंटेंट खोजने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में एल्गोरिदम सेट करके तमाम झंझटों से मुक्ति पा सकते हैं। जो कंटेटं आपको देखना पसंद नहीं है, वो नहीं दिखाया जाएगा। कुल मिलाकर यह फीचर यूजर्स की पसंद और नापसंद वाले कंटेंट को मार्क करता है। वहीं रिकमेंडेशन एल्गोरिदम को रीसेट करने से यूजर्स को समीक्षा करने का भी अवसर मिलेगा। यूजर्स जिन अकाउंट्स को फॉलो कर रहे हैं। उन्हें चाहें तो अनफॉलो भी कर सकते हैं।
फीचर की टेस्टिंग चल रही है
फिलहाल इस बदलाव की टेस्टिंग चल रही है। जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। इससे लोगों को अपनी फीड पर कंट्रोल मिलेगा। इसका फायदा उन्हें काफी होगा। एक बार रीसेट करने के बाद बैक का कोई ऑप्शन नहीं है। प्लेटफॉर्म पर रीसेट को सावधानी पूर्वक चयन करें।
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