Thursday, October 10, 2024

Spice Price News: मसालों की कीमतों में उथल-पुथल जारी, जानिए फेस्टिव सीजन में आगे कैसी रहेगी डिमांड

Spice Price News:  मसालों की कीमतों में काफी उतार चढ़ाव दिख रहा है। जीरे में तेजी है लेकिन हल्दी में दबाव कायम है। एनसीडीईएक्स पर हल्दी का भाव एक महीने के तेजी के बाद फिर दबाव में आया है। हल्दी का अक्टूबर वायदा 3 दिनों के निचले स्तरों पर पहुंचा है। मांग में गिरावट और आवक बढ़ने दबाव बना है। साथ ही बुआई बढ़ने से भी कीमतों पर दबाव कायम है। हल्दी के एक्सपोर्ट कम मांग होने से भी और कीमतों में और गिरावट आई है।

NCDEX पर जीरा

एनसीडीईएक्स पर जीरा का अक्टूबर वायदा 9 दिनों की ऊंचाई के करीब पहुंचा है। कीमतों में लगातार दूसरे महीने तेजी जारी है। सितंबर में जीरे के दाम 3% से ज्यादा चढ़े थे। अक्टूबर में भी अब तक करीब 1% की तेजी आई है। दरअसल , अच्छी मांग से कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। बाजार को इस साल ज्यादा उत्पादन की उम्मीद है। किसान भी धीरे धीरे माल को बाजार में ला रहे हैं।

कैसी रही मसालों की चाल

NCDEX पर जीरे की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में जीरे में 1 फीसदी की तेजी आई है जबकि 1 महीने में 5 फीसदी चढ़ा है। हालांकि 1 साल में इसमें 49 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं धनिया की चाल पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में धनिया में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है जबकि 1 महीने में इसने 7 फीसदी की तेजी दिखाई है।। वहीं 1 हफ्ते में हल्दी ने 0.33 फीसदी की तेजी दिखाई है जबकि 1 महीने में इसमें 4 फीसदी की गिरावट रही।

प्रेशर में रबर?

साथ ही रबर के दामों में भी दबाव बना हुआ है। इंटरनेशनल मार्केट में रबर के दाम 7 सालों की ऊंचाई से फिसल गए हैं। 214 डॉलर प्रति सेंट/किलो के नीचे कारोबार कर रहा है।

फेस्टिव सीजन में हल्दी की डिमांड अच्छी

त्योहारों के मद्देनजर मसालों की कैसी है मांग? कैसी है सप्लाई? इस पर सीएनबीसी -आवाज के साथ बातचीत करते हुए अमर अग्रवाल फूड्स के प्रोपराइटर अंकित अग्रवाल ने कहा कि हल्दी के दाम उतार-चढ़ाव दिखा है। फेस्टिव सीजन में हल्दी की डिमांड अच्छी है। हल्दी के दाम 161-170 रुपये तक जा सकते हैं। अगले साल हल्दी की फसल अच्छी होगी।

वहीं जीरे का उत्पादन भी अच्छा रहा है। जिसके चलते डिमांड और सप्लाई दोनों अच्छी होगी। जीरे के दाम 242-290 तक जा सकते हैं। हालांकि अभी जीरे के दाम स्थिर रहेगे।

रबर के दाम अब नहीं होंगे कम

बोनाफाइड रबर एंटरप्राइजेज के केतन जोशी ने कहा कि रबर के दाम अब कम नहीं होंगे। घरेलू बाजार में रबर की सप्लाई काफी कम है और डिमांड ज्यादा है। रबर के दाम 25 % तक नीचे आए है। जिसके चलते रबर के दाम अब कम होने की उम्मीद कम है।

Palm Oil में आया उछाल, 5 महीने की ऊंचाई पर पहुंचे दाम, जानिए आगे कितनी आएगी तेजी

Gold Price: ₹75000 के नीचे फिसला सोना, एक्सपर्ट्स से जानिए आगे कितने गिरेंगे दाम



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/mcTSH35
via

No comments:

Post a Comment