Monday, September 2, 2024

IPO Fraud: 90% SME IPO में फर्जीवाड़ा, विजय केडिया ने उठाए सवाल

IPO Fraud: आईपीओ निवेशकों के लिए पिछले कुछ वर्ष शानदार रहे हैं। इस साल 2024 की ही बात करें तो तो आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग के दिन ही 400 फीसदी से अधिक तक का रिटर्न मिल गया यानी कि लिस्टिंग पर ही आईपीओ निवेशकों का पैसा पांच गुना से अधिक बढ़ गया। हालांकि आईपीओ निवेशकों को सिर्फ SME के आईपीओ ने ही नहीं बल्कि मेनबोर्ड यानी बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होने वाली कंपनियों के आईपीओ ने भी निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया। लिस्टिंग के दिन की ताबड़तोड़ तेजी को लेकर काफी सवाल उठ चुके हैं और एनएसई ने तो एसएमई के लिए अधिकतम लिस्टिंग गेन का कैप ही लगा दिया है। अब दिग्गज निवेशक विजय केडिया ने भी कहा है कि 10 में 9 एसएमई के आईपीओ में मैनिपुलेशन हुआ है यानी कि निवेशकों को गुमराह किया गया। उन्होंने सिर्फ एसएमई ही नहीं बल्कि मेनबोर्ड के आईपीओ लेकर भी ऐसे आरोप लगाए हैं।

400% से ज्यादा लिस्टिंग गेना मिला आईपीओ निवेशकों को

सबसे अधिक सवाल SME को लेकर हैं और इस साल एसएमई ने आईपीओ के जरिए रिकॉर्ड पैसे जुटाए। जनवरी से जुलाई के बीच 144 एसएमई ने 4800 करोड़ रुपये के आईपीओ लाए जबकि पिछले साल 182 एसएमई ने 4686 करोड़ रुपये का आईपीओ लाया था। इनकी लिस्टिंग को ट्रैक करने वाले BSE SME IPO इंडेक्स की बात करें तो इस साल यह 124 फीसदी मजबूत हुआ जबकि इस दौरान बीएसई सेंसेक्स 14 फीसदी है।

अब लिस्टिंग गेन की बात करें तो इस साल सबसे तगड़ा लिस्टिंग गेन सोलर और विंड पावर जेनेरेशन कंपनियों को सर्विसेज मुहैया कराने वाली विंनसॉल इंजीनियरिंग के शेयरों ने दिया। इसके 75 रुपये के शेयर 365 रुपये पर लिस्ट हुए थे यानी कि आईपीओ निवेशकों को 386 फीसदी से अधिक लिस्टिंग गेन मिला। दिन के आखिरी में यह NSE SME पर 383.25 रुपये के अपर सर्किट पर बंद हुआ यानी कि आईपीओ निवेशकों का पैसा पहले कारोबारी दिन 411 फीसदी बढ़ा यानी कि आईपीओ निवेशकों का पैसा पहले ही दिन 5 गुना से अधिक बढ़ गया।

विनसॉल इंजीनियरिंग के अलावा और भी कंपनियों के शेयरों ने ताबड़तोड़ पैसा बढ़ाया। जैसे कि Kay Cee Energy & Infra, मेडिकामेन ऑर्गेनिक्स, जीपी इको सॉल्यूशंस इंडिया और मैक्सपोजर के शेयरों ने लिस्टिंग के दिन आईपीओ निवेशकों का पैसा चार गुना से अधिक बढ़ाया।

किस तरह के मैनिपुलेशन की हो रही है बात?

एसएमई आईपीओ को लेकर निवेशकों का रुझान तेजी से बढ़ा है और धड़ाधड़ सब्सक्राइब हो रहे हैं। इसकी वजह ये है कि पहले ही दिन ये पैसे डबल, ट्रिपल, चार गुना और पांच गुना तक कर रहे थे। हालांकि अब NSE ने लिमिट लगा दिया है और अब SME के शेयर अधिक 90 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हो सकते हैं और इसके बाद 5 फीसदी के अपर सर्किट को जोड़ लें तो पहले दिन आईपीओ निवेशकों का पैसा डबल तक हो सकता है, इससे अधिक नहीं बढ़ेगा। ध्यान दें कि यह नियम सिर्फ एसएमआई आईपीओ की लिस्टिंग के लिए है, मेनबोर्ड आईपीओ के लिए नहीं। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने भी निवेशकों को सतर्क किया है और टिप्स या सोशल मीडिया चैनल के भरोसे एसएमई में पैसे नहीं लगाने को कहा है। सेबी ने आगाह किया है कि एसएमई कंपनियां लिस्टिंग के बाद बोनस इश्यू स्टॉक स्प्लिट और प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट जैसे पहलों की झूठी तस्वीर पेश कर रही हैं। विजय केडिया ने सीएनबीसी-टीवी18 से बातचीत में कहा कि एसएमआई आईपीओ में फर्जीवाड़ा हो रहा है और मेनबोर्ड आईपीओ में भी निवेशकों को मैनिपुलेट किया जा रहा है।

Dr Reddy's Shares: चीन ने डॉ रेड्डीज के इस कैप्सूल पर लगाई रोक, झटके पर टूट गए शेयर

NBCC Share Price: 7 साल बाद बोनस के ऐलान पर शेयरों की बढ़ी खरीदारी, फायदा उठाने के लिए इस डेट पर होल्डिंग है जरूरी



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/cWuVlDX
via

No comments:

Post a Comment