Wednesday, September 11, 2024

चाय पीने वाले हो जाएं सावधान, कीटनाशक की भरमार, खुफिया विभाग ने मारा छापा, लाखों की चाय बरामद

देशभर में चाय की बंपर डिमांड है। आज देश का हर तबका चाय का शौकीन है। ज्यादातर घरों में सुबह की शुरूआत ही चाय से होती है। चायपत्ती की खेती देश के कई हिस्सों में होती है। असम और दार्जलिंग की चायपत्ती सबसे अच्छी चायपत्ती मानी जाती है। इसकी डिमांड भारत ही नहीं विदेशों में भी है। लेकिन अब यह चाय की पत्ती जहर बनती जा रही है। चाय पत्ती में भारी कीटनाशक (pesticides) पाए जाने की खबर सामने आई है। महाराष्ट्र राज्य के खाद्य और औषधि प्रशासन के खुफिया विभाग ने राज्य भर में सपट परिवार चाय कंपनी पर छापा मारा है। यहां लाखों की चाय पत्ती बरामद की गई है।

दरअसल, चाय बागानों में भारी कीटनाशक पाए जाने के बाद देश भर में हंगामा मच गया है। महाराष्ट्र में सह्याद्रि हार्ड, सह्याद्रि इलायची, सपट होटल डस्ट और सपट परिवार फैमिली मिक्स उत्पादों में कीटनाशकों की मात्रा तय मानकों से कहीं ज्यादा पाई गई है। इससे देश भर में हड़कंप मच गया है।

खुफिया विभाग ने की छापेमारी

चाय पत्ती में कीटनाशक पाए जाने के बाद चाय के शौकीनों को अब सावधान रहने की जरूरत है। खुफिया विभाग ने सपट टी के पुणे, संभाजीनगर, सातारा, कोल्हापुर शहरों में छापेमारी की गई है। विभाग ने यहां लाखों की चाय बरामद की है। दरअसल, पिछले कुछ सालों में चाय बागानों में ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से बहुत बदलाव आ रहे हैं। कभी भारी बारिश होती है तो कभी लंबे समय तक सूखा रहता है। ऐसे में कीड़ों का खतरा बढ़ गया है। लिहाजा चाय की खेती करने वाले लोग कीटनाशक का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं कई बार दवा का असर खत्म होने से पहले ही चाय की पत्तियां तोड़ ली जाती हैं। कीटनाशक का असर बना रहता है।

इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

कीटनाशक युक्त चाय सेहत के लिए बेहद हानिकारक मानी गई है। इस तरह की चाय पीने से सेहत की बैंड बज सकती है। इससे आपको पेट खराब, दस्त, ऐंठन, सूजन, मतली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Kedarnath Landslide: उत्तराखंड में भूस्खलन से बड़ा हादसा, केदारनाथ में पहाड़ से पत्थर गिरने से 5 तीर्थयात्रियों की मौत



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/6gw3FZ8
via

No comments:

Post a Comment