Wednesday, August 28, 2024

SBI के बैड लोन की समस्या कम करने वाले शख्स ने संभाली बैंक के चेयरमैन की जिम्मेदारी, MSME सेगमेंट पर फोकस का इरादा

चल्ला श्रीनिवाससुलू शेट्टी ने 28 अगस्त को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के चेयरमैन का पद संभाल लिया। वह अपने सहकर्मियों के बीच चीजों पर पैनी नजर, लक्ष्य आधारित रवैये के साथ काम करने और विनम्र व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। बैंकिंग सेक्टर में सीएस शेट्टी के नाम से मशहूर इस शख्स की एक और खूबी फटाफट मामले निपटाने की है। उनके साथ काम करने वाले उन्हें ऐसा बैंकर बताते हैं, जिनकी भूमिका सिर्फ अपने केबिन में बैठने तक सीमित नहीं है।

शेट्टी की टीम का हिस्सा रह चुके स्टेट बैंक के एक पूर्व एंप्लॉयी ने बताया, 'आप उन्हें कभी भी लंबे समय तक अपने केबिन में नहीं पाएंगे। वह हमेशा अपने मैनेजरों के साथ फ्लोर पर होते है और परिस्थितियों के मुताबिक तुरंत फीडबैक देते हैं।' SBI के हेडक्वॉर्टर में चेयरमैन की जिम्मेदारी संभालने के साथ ही अब सबसे जेहन में यही सवाल होगा- आगे क्या? हालांकि, शेट्टी का जवाब स्पष्ट है- माइक्रो, स्मॉल एंड मीडिया एंटरप्राइजेज (MSMEs)।

उनका कहना था, 'MSME इकाइयां टेक्नोलॉजी, मार्केट लिंकेज और गवर्नेंस के मामले में कमजोर हैं। अगर हम इन तीन पहलुओं को सुधारने के लिए उनके साथ काम कर सकते हैं, तो इस सेक्टर का इको-सिस्टम काफी मजबूत बन सकता है। बेहतर अंडरराइटिंग और क्रेडिट डिमांड को पूरा करने के लिए SBI धीरे-धीरे MSMEs के लिए बैलेंस शीट आधारित लेंडिंग से डेटा आधारित या कैश फ्लो आधारित एसेसमेंट की तरफ बढ़ रही है। शेट्टी का कहना था, 'हम धीरे-धीरे कोलैटरल आधारित लोन से गारंटी आधारित लोन की तरफ भी बढ़ रहे हैं।'

MSME सेक्टर की लो प्रोफाइल और छोटी लोन वॉल्यूम को देखते हुए इस सेगमेंट पर शेट्टी का फोकस हैरान करने वाला जान पड़ता है। हालांकि, छोटे बिजनेस को लेकर उनकी प्रतिबद्धता निजी और उनकी परवरिश की वजह से भी है। उनका ताल्लुक तेलंगाना के एक गांव से हैं और वह छोटे कारोबारों के संघर्ष और क्रेडिट की अहमियत को समझते हैं।

उन्होंने समय पर कर्ज भुगतान की अहमियत अपने पिता से सीखी है, जिनकी गांव में एक छोटी-सी दुकान थी। इस तरह के माहौल में परवरिश ने उन्हें MSME इकोसिस्टम के महत्व को समझने में मदद मिली। शेट्टी ने एग्रीकल्चर की पढ़ाई करने के बाद 1988 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद से SBI में करियर की शुरुआत की थी। अपने करियर के शुरुआत में वह MSME फील्ड ऑफिसर थे।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/ud3bGQN
via

No comments:

Post a Comment