Thursday, August 22, 2024

Dabur India: डाबर कंपनी ने साउथ इंडिया में रखा कदम, तमिलनाडु में करेगी ₹400 करोड़ का निवेश

Dabur India Shares: FMCG सेक्टर की दिग्गज कंपनी, डाबर इंडिया (Dabur India) दक्षिण भारत में अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है। इसके लिए कंपनी अगले 5 सालों में तमिलनाडु में 400 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश करेगी। Dabur ने इस प्रोजेक्ट के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया है। कंपनी पहले चरण में 135 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और अगले 5 सालों में इसे 400 करोड़ रुपये तक बढ़ाया जाएगा। यह नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तमिलनाडु के SIPCOT तिंदिवनम में लगाया जाएगा। इस फैक्ट्री से लगभग 250 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। वहीं हजारों अप्रत्यक्ष नौकरियों भी पैदा होंगी।

डाबर इंडिया के CEO, मोहित मल्होत्रा ने कहा, "यह निवेश हमें दक्षिण भारत में हमारे उत्पादों की बढ़ती मांग को बेहतर ढंग से पूरा करने में मदद करेगा और इस इलाके में हमारी बाजार उपस्थिति को मजबूत करेगा।" यह डाबर की सबसे आधुनिक और पर्यावरण अनुकूल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में से एक होगी, जहां से दक्षिण भारत के लिए डाबर के उत्पादों की एक पूरी सीरीज का उत्पादन किया जाएगा।

डाबर इंडिया देश की सबसे बड़ी FMCG कंपनियों में से एक है। कंपनी का मौजूदा वित्त वर्ष की जून तिमाही में शुद्ध मुनाफा 8.27 फीसदी बढ़कर 494.35 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 456.61 करोड़ रुपये रहा था। वहीं कंपनी का रेवेन्यू इस दौरान करीब बढ़कर 3,349.11 करोड़ रुपये रहा, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 3,130.47 करोड़ रुपये थे।

डाबर इंडिया के शेयर गुरुवार 22 अगस्त को 1.87 फीसदी की बढ़त के साथ 646.20 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस साल अबतक कंपनी के शेयरों में करीब 16 फीसदी की तेजी आई है। यह निफ्टी इंडेक्स के मुकाबले थोड़ा ही अधिक है क्योंकि निफ्टी में इस साल अबतक करीब 14 फीसदी की तेजी आई है।

यह भी पढ़ें- Share Market: सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार छठवें दिन तेजी, ₹1.27 लाख करोड़ के मुनाफे में रहे निवेशक



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/IZV7S50
via

No comments:

Post a Comment