Wednesday, August 14, 2024

नोएडा में घर खरीदने वालों को लगेगा झटका! बढ़ जाएंगे प्रॉपर्टी के दाम

Noida Property Rate: नोएडा प्राधिकरण ने मंगलवार से प्रॉपर्टी रेट्स में 6% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। यह बढ़ोतरी रेजिडेंशियल, ग्रुप हाउसिंग, संस्थागत, इंडस्ट्रियल और डेटा सेंटर प्लॉट्स पर लागू होगी। नई दरों के अनुसार आवंटन और रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। कमर्शियल और कॉर्पोरेट ऑफिस प्लॉट्स की दरों में बदलान नहीं होगा। यह फैसला 12 जुलाई को हुई बोर्ड बैठक में लिया गया था, जिसमें दर बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई थी।

ये दरें शहर भर में फ्लैट खरीदने, घर बनाने और इंडस्ट्रियल सेटअप जैसे ट्रांजेक्शन को प्रभावित करेंगी। अप्रैल 2023 के बाद यह पहली बार है जब दरों में बढ़ोतरी की गई है। नोएडा प्राधिकरण के सेक्टरों को A प्लस से E तक वर्गीकृत किया गया है, जिसमें कमर्शियल एरिया A से D तक और इंडस्ट्रियल एरिया फेज 1, 2 और 3 में विभाजित हैं। A प्लस को छोड़कर A से E वर्गों में रेजिडेंशियल प्लॉट्स की दरों में 6% की बढ़ोतरी होगी। इंडस्ट्रियल प्लॉट्स, ग्रुप हाउसिंग और अन्य एसेट्स की दरें भी 6% बढ़ाई जाएंगी।

हाल ही में लखनऊ में हुई बोर्ड बैठक में नोएडा अथॉरिटी ने फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए 7,700 करोड़ रुपये के बड़े बजट को मंजूरी दी। इस बैठक में भूमि आवंटन दरों को समायोजित करने के निर्णय को भी औपचारिक रूप दिया गया, जो नियोजित शहरी विकास का समर्थन करते हुए आर्थिक दबावों को मैनेज करने की अथॉरिटी की रणनीति को दर्शाता है। रिवाइज दरों के अनुसार, केटेगरी B, C, D और E में रेजिडेंशियल लैंड अब 48,110 रुपये से 87,370 रुपये प्रति वर्ग मीटर के बीच होंगे, जो स्थान और केटेगरी के अनुसार अलग-अलग होंगे।

इन बदलों के साथ पूरे नोएडा में संपत्ति की कीमतों में और बढ़ोतरी होगी। जो उभरती आर्थिक स्थितियों के बीच क्षेत्र के गतिशील रियल एस्टेट बाजार के बारे में बताता है। यानी, आने वाले महीनों में प्रॉपर्टी के रेट में ज्यादा तेजी देखने को मिल सकती है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/y76Wizu
via

No comments:

Post a Comment