Friday, August 16, 2024

Bangladesh crisis: मोहम्मद यूनुस ने पीएम मोदी से की बात, बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का दिया आश्वासन

Bangladesh crisis: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। मोहम्मद यूनुस ने पीएम मोदी को अपने देश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा एवं सुरक्षा का आश्वासन दिया। 'बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस' नामक एक गैर-राजनीतिक हिंदू संगठन ने दावा किया है कि 5 अगस्त को शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार गिरने के बाद से बांग्लादेश के 48 जिलों में 278 स्थानों पर अल्पसंख्यक समुदाय को हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है। संगठन ने इसे 'हिंदू धर्म पर हमला' करार दिया है।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में कहा, "बांग्लादेश की सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने फोन किया था। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा व सुरक्षा का आश्वासन दिया।"

बांग्लादेश में शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद 8 अगस्त को मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी। यूनुस के कार्यभार संभालने के बाद मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया था।

पीएम मोदी ने लाल किले से किया था जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे। उन्होंने कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है और वह बांग्लादेश की विकास यात्रा में उसका शुभचिंतक बना रहेगा।

शेख हसीना सरकार के पतन के बाद से बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के सदस्यों के खिलाफ हिंसा बढ़ी है। हसीना नौकरियों में विवादित आरक्षण व्यवस्था को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ हुए व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देश छोड़कर 5 अगस्त को भारत आ गई थीं।

ये भी पढ़ें- कोलकाता की सड़कों पर उतरीं ममता बनर्जी, सीएम ने आरोपी के लिए की फांसी की मांग 

बांग्लादेश की गैर-राजनीतिक हिंदू संगठन 'बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस' ने दावा किया है कि पांच अगस्त को शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद से 48 जिलों में 278 स्थानों पर अल्पसंख्यक समुदाय को हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है। संगठन ने इसे 'हिंदू धर्म पर हमला' करार दिया है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/jq8lpD6
via

No comments:

Post a Comment