Saturday, August 31, 2024

बिना कार्ड के ATM में भी जमा कर सकते हैं कैश! RBI की नई सर्विस, ये है तरीका

अब ग्राहक बैंक ATM पर भी कैश जमा कर सकते हैं। RBI ने ग्राहकों के लिए नई सर्विस शुरू की है। अब आप ATM जाकर UPI के माध्यम से कैश जमा कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर टी रबीशंकर ने ग्राहकों के लिए कैश जमा को और भी आसान बनाने के लिए एक नई सर्विस की घोषणा की है। अब ग्राहक बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए UPI के जरिए अपने या किसी और के बैंक खाते में ATM से पैसे जमा कर सकेंगे। इस सर्विस का नाम UPI इंटरऑपरेबल कैश डिपॉजिट (UPI-ICD) है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डेवलप किया है।

UPI-ICD कैसे करेगा काम?

UPI-ICD का मकसद ATM के माध्यम से कैश जमा करने की प्रोसेस को आसान और सुविधाजनक बनाना है। यहां जानें कि यह कैसे काम करेगा।

ATM का पता लगाएं: सबसे पहले उस ATM का पता लगाएं जिसमें कैश रिसाइक्लिंग मशीनें हों और जो UPI-ICD को सपोर्ट करते हों।

पैसा जमा करने का प्रोसेस: ATM स्क्रीन पर कैश जमा करने के विकल्प को चुनें और ओके का बटन दबाएं।

मोबाइल नंबर या VPA दर्ज करें: UPI आईडी से जुड़ा मोबाइल नंबर, वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) या खाता IFSC कोड डालें।

कैश जमा करें: पैसे को स्लॉट में रखें और वह पैसा चुने गए बैंक खाते में जमा हो जाएगी।

इस नई सुविधा के फायदे

UPI-ICD की सबसे खास बात यह है कि अब ग्राहकों को पैसे जमा करने के लिए डेबिट कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी, जिससे प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी। इससे कार्ड के इस्तेमाल में भी कमी आएगी, जो कार्ड से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों को कम करने में मदद करेगा। यह सुविधा पहले से ही मौजूद UPI कार्डलेस कैश निकालने की प्रणाली के साथ जुड़ी हुई है, जिससे ग्राहकों के लिए कैश जमा करना आसान हो जाएगा। NPCI के अनुसार यह नई सुविधा अगले महीने से शुरू होगी। बैंक इस सुविधा को स्टेप बाय स्टेप तरीके से लागू करेंगे, ताकि आने वाले महीनों में ज्यादा से ज्यादा ATM में यह सुविधा मिल सके। इससे कैश जमा करना और भी सरल और सुरक्षित हो जाएगा।

गाजियाबाद में 48 घंटे में बिक गए लग्जरी फ्लैट्स! 1200 घरों के लिए मिले 3000 करोड़ रुपये



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/f1zlaiQ
via

No comments:

Post a Comment