Wednesday, July 10, 2024

Vishal Mega Mart IPO: अगले 7-10 दिनों में इश्यू के लिए सेबी के पास गुपचुप पेपर जमा करेगी कंपनी, जानिए कितना है वैल्यूएशन

Vishal Mega Mart IPO: फैशन हाइपरमार्केट चेन विशाल मेगा मार्ट अब IPO लाने की तैयारी में है। केदार कैपिटल और प्रमोटर्स कंपनी का कंसोर्शियम इसकी प्रमोटर है। इस मामले की जानकारी रखने वाले तीन लोगों ने मनीकंट्रोल को बताया कि अपने इश्यू के लिए कंपनी सेबी के पास गुपचुप पेपर जमा करने वाली है। गुपचुप पेपर जमा करना DRHP से अलग होता है। DRHP से गुपचुप पेपर जमा करना अलग है। DRHP में सारी जानकारियां सार्वजनिक होती हैं। जबकि गुपचुप पेपर जमा करने पर कंपनी की तरफ से दिए गए डिटेल सिर्फ सेबी तक ही सीमित रहती है।

IPO के लिए गुपचुप पेपर जमा करने वाली यह इस साल की चौथी कंपनी है। इससे पहले टाटा प्ले, ओयो और स्विगी भी इसी तरह इश्यू के लिए पेपर जमा कर चुके हैं।

Vishal Mega Mart IPO: कंपनी कब जमा करेगी पेपर

Vishal Mega Mart अपने इश्यू के लिए अगले 7 से 10 दिनों में सेबी के पास डॉक्यूमेंट जमा करने वाली है। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स ने कहा कि कंपनी इश्यू से 75 करोड़ डॉलर से लेकर एक अरब डॉलर तक जुटाने की तैयारी में है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इसमें कितना हिस्सा ऑफर फॉर सेल है।

इस बात की ज्यादा जानकारी के लिए केदार कैपिटल एंड पार्टनर्स से संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने कुछ कहने से इनकार कर दिया।

सेबी ने नवंबर 2022 में मेनबोर्ड आईपीओ वाली कंपनियों को गुपचुप पेपर फाइल करने का एक विकल्प दिया था। इस विकल्प के मुताबिक, कंपनियां अपने सेंसेटिव डिटेल जैसे फाइनेंशियल मीट्रिक्स को छिपा कर रख सकती हैं ताकि विरोधी कंपनियां उसका फायदा ना उठा पाएं।

इसके अलावा प्री-फाइलिंग रूट के तहत सेबी के ऑब्जर्वेशन के बाद फ्रेश इश्यू साइज में कोई बदलाव होता है तो यह 20 फीसदी के बजाय 50 फीसदी तक जा सकता है। कोटक महिंद्रा कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेफरीज, जेपी मॉर्गन और मॉर्गन स्टैनली, विशाल मेगा मार्ट IPO के इनवेस्टमेंट बैंक हैं।

Vishal Mega Mart IPO: कैसा है कारोबार?

4 मार्च को इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विशाल मेगा मार्ट की कमाई के तीन अहम सेगमेंट हैं। पहला बेहतर मार्जिन वाला अपैरल सेगमेंट, दूसरा जनरल मर्चेंडाइज और तीसरा लो मार्जिन FMCG प्रोडक्ट हैं जिससे हाई वॉल्यूम आता है और इनके फ्रेंचाइजी स्टोर्स पर लोगों की भीड़ होती है।

ऑर्गेनाइज्ड वैल्यू रिटेल मार्केट में विशाल मेगा मार्ट की मजबूत पकड़ है। इसके टारगेट लोअर मिडिल क्लास कस्टमर्स हैं। देश के टॉप 5 रिटेल कंपनियों में एक विशाल मेगामार्ट भी है। दिसंबर 2023 तक देश भर के 350 शहरों में इसके 589 स्टोर हैं।

इससे पहले मार्च में कोलकाता और ओडिशा की वैल्यू रिटेल चेन बाजार स्टाइल रिटेल ने भी IPO के लिए आवेदन दिया था। इस कंपनी में रेखा राकेश झुनझुनवाला का निवेश हैं।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/eaUOtxR
via

No comments:

Post a Comment