Wednesday, July 3, 2024

Market outlook : HDFC बैंक के दम पर रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा बाजार, मेटल और पावर शेयर भी चमके

Stock markets: भारतीय इक्विटी इंडेक्स 3 जुलाई को बढ़त के साथ बंद हुए। आज के कारोबारी सत्र में मीडिया को छोड़कर सभी सेक्टरों में खरीदारी देखने को मिली और निफ्टी 24,250 के ऊपर बंद हुआ। कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 545.35 अंक या 0.69 फीसदी बढ़कर 79,986.80 पर बंद हुआ और निफ्टी 162.70 अंक या 0.67 फीसदी की तेजी के साथ 24,286.50 के स्तर पर बंद हुआ है। आज लगभग 2075 शेयरों में तेजी आई है। वहीं, 1372 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है और 66 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

निफ्टी पर सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयरों में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, अडानी पोर्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक रहे, जबकि निफ्टी के सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में टीसीएस, टाइटन कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज रहे।

मीडिया को छोड़कर, दूसरे सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए है। आज पावर, कैपिटल गुड्स, बैंक और मेटल इंडेक्स में 1-2 फीसदी की तेजी आई है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्सों में लगभग 1 फीसदी की तेजी आई है।

 एचडीएफसी बैंक ने हिट किया ऑलटाइम हाई

जून के शेयर होल्डिंग डेटा जारी होने के बाद 3 जुलाई को एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 2.2 फीसदी की बढ़ता हुई। आज ये स्टॉक 1,791 रुपये प्रति शेयर के ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया। जून तिमाही में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 55 फीसदी से नीचे गिरने के साथ, विश्लेषकों को आगामी फेरबदल के दौरान एमएससीआई मानक इंडेक्स में एचडीएफसी बैंक का वेटेज दोगुना होने की संभावना है। जिसके चलते आज इस शेयर में जोरदार तेजी रही

4 जुलाई को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

प्रोग्रेसिव शेयर्स के निदेशक आदित्य गग्गर ने कहा कि भारतीय शेयर बाजार में आज के कारोबारी सत्र की शुरुआत 24,290 के उच्च स्तर पर मजबूती के साथ हुई। लेकिन फॉलो-थ्रू बाइंग की कमी के कारण कारोबारी सत्र के अंत में निफ्टी 162.65 अंकों की बढ़त के साथ 24,286.50 पर बंद हुआ। मीडिया को छोड़कर, दूसरे सभी सेक्टरों ने दिन का अंत हरे निशान में किया। बैंक निफ्टी आज का टॉप परफॉर्मर रहा। उसके बाद मेटल और पीएसयू बैंक में भी अच्छी तेजी रही। इंडेक्स ने आज उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन किया, लेकिन रिकॉर्ड स्तरों पर ड्रैगनफ्लाई DOJI कैंडलस्टिक पैटर्न का बनना हल्के ठहराव या कंसोलीडेशन का संकेत दे रहा है। ऑवरली टाइम चार्ट पर, इंडेक्स RSI में संभावित नकारात्मक विचलन के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में अगर निफ्टी 24,200 से नीचे फिसलता है तो फिर ये गिरावट 24,130 तक बढ़ सकती है।

बासमती की कीमतों में इंटरनेशनल मार्केट में आई गिरावट, सरकार घटा सकती है MEP: सूत्र

एलकेपी सिक्योरिटीज के कुणाल शाह का कहना है कि बैंक निफ्टी इंडेक्स में मजबूती देखने को मिली। बैंक निफ्टी क्लोजिंग बेसिस पर 53000 की बाधा को पार कर गया। डेली चार्ट पर हायर हाई और हायर लो फॉर्मेशन के साथ इंडेक्स एक मजबूत अपट्रेंड में कारोबार कर रहा है। बैंक निफ्टी के लिए अब 52500 पर तत्काल सपोर्ट है। इस सपोर्ट की ओर होने वाली कोई गिरावट नए लॉन्ग पोजीशन शुरू करने का एक अच्छा मौका होगा।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/BoREWQO
via

No comments:

Post a Comment