Sunday, July 28, 2024

India Cements की बिक्री से चेन्नई सुपर किंग्स के ओनरशिप पर नहीं होगा कोई असर, जानिए डिटेल

आदित्य बिड़ला ग्रुप के मालिकाना हक वाली कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट ने इंडिया सीमेंट्स में अतिरिक्त 32.72 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने की घोषणा की है। इस लेनदेन से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ओनरशिप में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा। बता दें कि CSK का कंट्रोल इंडिया सीमेंट्स के प्रमोटर एन श्रीनिवासन और उनके परिवार के पास है। अल्ट्राटेक सीमेंट के बोर्ड ने आज 28 जुलाई को मीटिंग में इंडिया सीमेंट्स में हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। मामले से जुड़े लोगों ने कहा कि इस ट्रांजेक्शन का सीएसके की नियंत्रक हिस्सेदारी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

India Cements की बिक्री से जुड़ी डिटेल

इस खरीद के लिए अल्ट्राटेक 390 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 3,954 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। इसके लिए अनिवार्य ओपन ऑफर 390 रुपये प्रति शेयर का रहेगा। अल्ट्राटेक की पहले से इंडिया सीमेंट्स में 22.77 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी ने यह हिस्सेदारी इस साल जून में दिग्गज निवेशक और एवेन्यू सुपरमार्ट्स के फाउंडर राधाकिशन दमानी और संबंधित एंटिटीज से ब्लॉक डील में 268 रुपये प्रति शेयर के एवरेज प्राइस पर खरीदी थी।

सीएसके की लेटेस्ट एनुअल रिपोर्ट में प्रमोटर के रूप में सात नाम लिस्ट हैं, जिसमें EWS फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट्स (21.47 फीसदी), फाइनेंशियल सर्विसेज ट्रस्ट और सिक्योरिटीज सर्विसेज ट्रस्ट की ट्रस्टी के रूप में रूपा गुरुनाथ (6.48 प्रतिशत), एन. श्रीनिवासन (0.14 प्रतिशत), चित्रा श्रीनिवासन (0.02 प्रतिशत), रूपा गुरुनाथ (0.01 प्रतिशत), एस. के. अशोक बालाजे (0.02 प्रतिशत) और राजम कृष्णमूर्ति (1,940 शेयर) शामिल हैं।

इंडिया सीमेंट्स शेयरहोल्डर्स ट्रस्ट की हिस्सेदारी FY23 में घटकर 1.76 प्रतिशत रह गई, जो पिछले वर्ष 30 प्रतिशत से अधिक थी। कंपनी की 2023 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रस्ट ने इंडिया सीमेंट्स के नॉन-प्रमोटर शेयरधारकों को 384,882 CSK शेयर और इंडिया सीमेंट्स के प्रमोटरों को 86.7 मिलियन शेयर वितरित किए।

2008 में इंडिया सीमेंट्स के डिवीजन के रूप में बना था CSK 

CSK को 2008 में इंडिया सीमेंट्स के एक डिवीजन के रूप में बनाया गया था। लेकिन 2015 में, सीमेंट कंपनी ने अपनी पूरी हिस्सेदारी इंडिया सीमेंट्स शेयरहोल्डर ट्रस्ट नामक एक ट्रस्ट को बेचकर CSK को एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में अलग कर दिया, जिसे इंडिया सीमेंट्स के तीन स्वतंत्र निदेशकों द्वारा नियंत्रित किया जाना था। इसके बाद, वित्त वर्ष 23 में, ट्रस्ट ने इंडिया सीमेंट्स के प्रमोटर और गैर-प्रवर्तक शेयरधारकों को CSK के शेयर वितरित किए।

लेकिन 2015 में सीमेंट कंपनी ने सीएसके में अपनी पूरी हिस्सेदारी इंडिया सीमेंट्स शेयरहोल्डर ट्रस्ट नामक एक ट्रस्ट को बेचकर एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में सीएसके को अलग कर दिया, जिसे इंडिया सीमेंट्स के तीन स्वतंत्र निदेशकों द्वारा नियंत्रित किया जाना था। इसके बाद वित्त वर्ष 23 में ट्रस्ट ने इंडिया सीमेंट्स के प्रमोटर और गैर-प्रमोटर शेयरधारकों को CSK के शेयर वितरित किए।

सुपर किंग्स आईपीएल की सबसे सफल फ्रैंचाइजी में से एक है, जिसने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं (मुंबई इंडियंस के बराबर)। आईपीएल में वे रिकॉर्ड 10 फाइनल में शामिल हुए हैं और अपने द्वारा खेले गए 15 सत्रों में से 12 बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है, जो किसी भी अन्य टीम से अधिक है। सुपर किंग्स ने 2010 और 2014 में दो बार चैंपियंस लीग ट्वेंटी20 भी जीता है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/toIOJRD
via

No comments:

Post a Comment