Tuesday, June 25, 2024

और कितना ऊपर चढ़ेगा Zomato? एक्सपर्ट्स ने सुझाई यह स्ट्रैटेजी

Zomato Share Price: ऑनलाइन फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो के शेयर निवेशकों के लिए पिछले एक साल में मल्टीबैगर साबित हुए हैं। आज भी यह 2 फीसदी की शानदार उछाल के साथ बंद हुआ है। इसके शेयरों को वैश्विक ब्रोकरेज फर्मों के रुझान से अच्छा सपोर्ट मिल रहा है जिन्होंने इस पर भरोसा बनाए रखा है। ब्रोकरेज ने यह भरोसा प्रोसुस की वित्त वर्ष 2024 की सालाना रिपोर्ट आने के बाद जाहिर किया है जिसमें दिखाया गया है कि स्विगी की तुलना में जोमैटो काफी तेजी से आगे बढ़ रही है।

वैसे तो यह शेयर तभी से निवेशकों की निगाह में है, जब से पेटीएम के टिकटिंग बिजनेस को खरीदने के लिए दोनों कंपनियों के बीच बातचीत की शुरुआती खबरें सामने आई तो वैश्विक ब्रोकरेज फर्म इसे लेकर बुलिश हो गए। आज की बात करें तो BSE पर यह 2.01 फीसदी की बढ़त के साथ 202.85 रुपये पर बंद हुआ है। इंट्रा-डे में यह 2.92 फीसदी उछलकर 204.65 रुपये पर पहुंच गया था।

क्या है Prosus की रिपोर्ट में?

प्रोसुस की वित्त वर्ष 2024 की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक स्विगी का ओवरऑल ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू (GMV) सालाना आधार पर 26 फीसदी बढ़ा जबकि इस दौरान जोमैटो की जीएमवी 36 फीसदी बढ़ गई। रेवेन्यू के मामले में भी स्विगी पिछड़ गई। इसका ओवरऑल रेवेन्यू सालान 24 फीसदी की रफ्तार से बढ़ी जबकि जोमैटो का एडजस्टेड रेवेन्यू ग्रोथ 55.9 फीसदी रहा। वित्त वर्ष 2024 में स्विगी का घाटा घटकर 15.8 करोड़ डॉलर पर आ गया लेकिन जोमैटो की बात करें तो इसका EBITDA वित्त वर्ष 2024 में 50 लाख डॉलर के पॉजिटिव वैल्यू में रही।

क्या है Zomato पर ब्रोकरेज का रुझान?

Emkay Global के एनालिस्ट्स का कहना है कि क्विक कॉमर्स की शानदार ग्रोथ से जोमैटो को सपोर्ट मिला। ब्रोकरेज के मुताबिक स्विगी का दमदार प्रदर्शन फूड डिलीवरी में तेजी और क्विक कॉमर्स में उछाल का संकेत है। ब्रोकरेज के मुताबिक इसके ऑपरेशन परफॉरमेंस में सुधार और आईपीओ की योजना के चलते इस सेगमेंट में निवेशकों की दिलचस्पी हाई बनी हुई है। ऐसे में ब्रोकरेज ने इसे 230 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज सीएलएसए ने इसे 248 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है। एक और वैश्विक ब्रोकरेज यूबीएस ने इसे 250 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदने की सलाह दी है। बर्न्स्टीन ने भी इसे 230 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज ने मार्केट लीडरशिप, प्राइसिंग पावर और डिलीवरी कॉस्ट में कटौती के चलते ब्रोकरेज का मानना है कि इसका मार्जिन बढ़ेगा और रिटर्न में सुधार होगा।

हाल ही में मॉर्गन स्टैनले ने इसे 235 रुपये के टारगेट प्राइस पर ओवरवेट रेटिंग को बरकरार रखा है। ब्रोकरेज का कहना है कि जेप्टो के फंडिंग राउंड ने क्विक कॉमर्स चैनल की महत्ता को बढ़ा दिया है। पिछले हफ्ते जेप्टो ने पिछले हफ्ते 360 करोड़ डॉलर के वैल्यूएशन पर 66.5 करोड़ डॉलर जुटाने का ऐलान किया था और जेप्टो ने यह फंड पिछले बार के फंडिंग राउंड के वैल्यूएशन से दोगुने वैल्यूशन पर जुटाया था। यह इस साल क्विक कॉमर्स सेगमेंट में इसका बड़ा फंडरेज है। मॉर्गन स्टैनले के मुताबिक जोमैटो में कोई भी गिरावट आती है तो लॉन्ग टर्म निवेशकों को इसे खरीदारी के मौके के तौर पर देखना चाहिए।

Whirlpool of India Shares: प्रमोटर की बिकवाली के बाद से 40% चढ़े शेयर, लेकिन एक्सपर्ट को यह बात कर रही परेशान

Happiest Minds Shares: इस ब्लॉक डील ने की तगड़ी स्ट्राइक, 9% से अधिक टूट गए शेयर

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/p6MucKP
via

No comments:

Post a Comment