Tuesday, June 25, 2024

VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी ने शपथ के बाद लोकसभा में लगाया 'जय फिलिस्तीन' का नारा, वीडियो हुआ वायरल

Lok Sabha session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार (25 जून) को ओम बिरला, पीपी चौधरी, अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, चरणजीत सिंह चन्नी, हरसिमरत कौर बादल, सुप्रिया सुले, नारायण राणे, श्रीकांत शिंदे और संबित पात्रा समेत अनेक नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली। लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार को हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों के साथ ही अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, दादरा नागर हवेली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख और मध्यप्रदेश के नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

औवैसी ने लगाया 'जय फिलिस्तीन' का नारा

इस बीच, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वह सांसद के तौर पर शपथ लेने के बाद 'जय फिलिस्तीन' का नारा लगाते दिखाई दे रहे हैं। ओवैसी ने अपनी शपथ का समापन "जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन" शब्दों के साथ किया। वीडियो में देखा जा सकता है कि उन्होंने बिस्मिल्लाह पढ़कर लोकसभा सांसद की शपथ ली। सासंद पद की शपथ लेने के दौरान AIMIM प्रमुख ने 'जय भीम', 'जय मीम', 'जय तेलंगाना' और बाद में 'जय फलिस्तीन' का नारा लगा दिया। इस दौरान उन्होंने 'अल्लाह हू अकबर' का भी नारा दिया।

भारतीय जनता पार्टी ने इस पर आपत्ति जताई है। हालांकि AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इसकी कोई परवाह नहीं की। उन्होंने शपथग्रहण के बाद संसद के बाहर पत्रकारों से कहा, "किसने क्या कहा, क्या नहीं कहा सब आपके सामने है। हमने कहा- 'जय भीम, जय मीम, जय तेलंगाना, जय फिलिस्तीन'... यह कैसे (संविधान के) खिलाफ है?..."

अमृतपाल सिंह का भी हुआ जिक्र

पंजाब के सदस्यों को मंगलवार को जब शपथ दिलाई जा रही थी, उस दौरान लोकसभा महासचिव ने डिब्रूगढ़ की एक जेल में बंद कथित खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह का नाम शपथ लेने के लिए पुकारा। खडूर साहिब लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए अमृतपाल की गैर-मौजूदगी के कारण महासचिव ने तुरंत बाद कांग्रेस सदस्य चरणजीत सिंह चन्नी का नाम पुकारा और उन्होंने शपथ ली। सदन में मंगलवार को सबसे पहले महाराष्ट्र के सांसदों को शपथ दिलाई गई।

महाराष्ट्र के लगभग सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सदस्यों ने मराठी भाषा में शपथ ली। कुछ ने हिंदी और अंग्रेजी में भी शपथ ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) की सदस्य सुप्रिया सुले और अमोल कोल्हे ने शपथ लेने के बाद पीठासीन कार्यवाहक अध्यक्ष महताब का अभिवादन करते हुए उनके पैर छुए। सुले ने शपथ लेने के बाद भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का भी अभिवादन किया।

महताब ने शपथ लेने वाले सदस्यों को बधाई दी और उन्होंने अनेक सदस्यों से कुछ देर तक बातचीत भी की। कार्यवाही की शुरुआत करते हुए महताब ने सदन को सूचित किया कि सोमवार को 262 नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली और शेष सदस्य मंगलवार को शपथ ग्रहण करेंगे।

मंगलवार को शपथ लेने वालों में भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, शिवसेना (UBT) के नेता अरविंद सावंत और शिवसेना के श्रीकांत शिंदे भी शामिल थे। मंगलवार को सबसे पहले शपथ नंदुरबार संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित कांग्रेस सांसद गोवाल कागदा पडवी ने ग्रहण की।

संविधान की कॉपी के साथ संसद पहुंच कांग्रेस नेता

शोलापुर से कांग्रेस सांसद निर्वाचित हुईं प्रणीति शिंदे ने हिंदी में शपथ ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी प्रणीति और कांग्रेस के अन्य कुछ सदस्यों ने शपथ लेते समय हाथ में संविधान की कॉपी ले रखी थी। मणिपुर की दोनों सीट से निर्वाचित कांग्रेस के सदस्य जब शपथ लेने पहुंचे तो पूर्वोत्तर के सदस्यों ने परंपरागत शैली में गीत गाकर उनका स्वागत किया।

ये भी पढ़ें- VIDEO: गुलबदिन की 'एक्टिंग' के कायल हुए लोग, मैच के दौरान अचानक गिरने पर मचा बवाल, लोगों ने की ऑस्कर देने की मांग

आंतरिक मणिपुर सीट से निर्वाचित कांग्रेस के अंगोमचा बिमल अकोइजम और बाहरी मणिपुर से सदस्य चुने गए कांग्रेस के अल्फ्रेड कनंगम एस आर्थर ने शपथ लेते समय संविधान की प्रति हाथ में ले रखी थी। अकोइजम ने मणिपुरी में, वहीं आर्थर ने अंग्रेजी में शपथ ली।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/Ftko9NY
via

No comments:

Post a Comment