Wednesday, June 5, 2024

बन गई बात! चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार का मिल गया साथ, PM मोदी आज ही पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन के बहुमत हासिल करने के बाद सरकार के गठन पर चर्चा के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के वरिष्ठ नेता बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में बैठक करेंगे। NDA ने 4 जून को 272-बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। हालांकि, BJP 239 की बढ़त और जीत के बहुमत से दूर है। इस बार गठबंधन के साथी तेलुगु देशम पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के समर्थन से केंद्र में सरकार बनेगी।

प्रधानमंत्री आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर NDA की बैठक चल रही है। TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और JDU चीफ नीतीश कुमार फिलहाल वहां मौजूद हैं। इस बीच खबर ये आ रही है कि बैठक में नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ने बीजेपी को समर्थन पत्र सौंप दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया कि बुधवार यानी आज ही एक घंटे के अंदर NDA के नेता राष्ट्रपति भवन जा सकते हैं और सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

NDA की बैठक में कौन-कौन पहुंचा

TDP अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, JDU नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और LJP (रामविलास) नेता चिराग पासवान उन लोगों में शामिल हैं, जो इस बैठक में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के दूसरे वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। इसके अलावा NDA की बैठक में HAM(S) नेता जीतन राम मांझी के भी शामिल हुए।

इस लोकसभा चुनाव में TDP ने 16, JDU ने 12 और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को सात और LJP (रामविलास) को पांच सीटें मिली हैं और अब ये दल सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

इससे पहले ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि NDA नेता औपचारिक रूप से पीएम मोदी के नेतृत्व में अपना भरोसा जताएंगे। गठबंधन के घटक दलों के सांसद एक दो दिन में बैठक कर उन्हें अपना नेता चुन सकते हैं। प्रधानमंत्री ने आज अपने मंत्रिपरिषद का इस्ताफा भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया।

Lok Sabha Chunav 2024 Result LIVE Updates



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/lYWbzqy
via

No comments:

Post a Comment