Saturday, June 22, 2024

बांग्लादेशियों के लिए ई-मेडिकल वीजा जारी करेगा भारत, रंगपुर में नए दूतावास खोलने की घोषणा

PM Modi-Hasina Talks: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (22 जून) को अपनी बांग्लादेशी समकक्ष पीएम शेख हसीना के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की है कि भारत इलाज के लिए नई दिल्ली आने वाले बांग्लादेशियों के लिए ई-मेडिकल वीजा सर्विस शुरू करेगा। साथ ही बांग्लादेश के रंगपुर में भारत एक नया सहायक उच्चायोग भी स्थापित करेगा। पीएम मोदी ने लोगों के कल्याण के लिए भारत और बांग्लादेश की महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारतीय कंपनियों को देश के विशेष आर्थिक क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है।

कई अहम समझौते पर हस्ताक्षर

भारत और बांग्लादेश ने शनिवार को नए क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए भविष्य की योजना पर सहमति जताई और समुद्री अर्थव्यवस्था (ब्लू इकॉनमी) को बढ़ावा देने सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच व्यापक वार्ता के दौरान समझौतों को अंतिम रूप दिया गया।

दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित प्रमुख समझौतों में डिजिटल क्षेत्र में संबंध प्रगाढ़ करने और 'हरित साझेदारी' पर भी एक समझौता शामिल है। दोनों पक्षों ने रेलवे संपर्क पर भी एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। हसीना ने भारत को बांग्लादेश का प्रमुख पड़ोसी और एक विश्वसनीय मित्र बताया।

1971 को किया याद

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता में भारत सरकार और भारत के लोगों के योगदान को कृतज्ञता के साथ याद करती हूं।" हसीना ने 1971 के युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले 'भारत के वीर शहीदों' को श्रद्धांजलि भी दी।

उन्होंने कहा, "आज हमारी बहुत ही सार्थक बैठकें हुईं, जिसमें हमने सुरक्षा, व्यापार, संपर्क, साझा नदियों के पानी के बंटवारे, बिजली और ऊर्जा तथा क्षेत्रीय व बहुपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।" हसीना ने कहा, "हम अपने लोगों और देशों की बेहतरी के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करने पर सहमत हुए हैं।"

व्यापक समझौते पर शुरू होगी वार्ता

भारत और बांग्लादेश ने व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर वार्ता शुरू करने पर सहमति जताई और समग्र संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए भविष्योन्मुखी दृष्टिपत्र तैयार किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ शनिवार को बातचीत के बाद यह जानकारी मीडिया को साझा की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बांग्लादेश, भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार है और नयी दिल्ली उसके साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।

ये भी पढ़ें- Farmer Loan Waiver: तेलंगाना के किसानों को कांग्रेस सरकार का बड़ा तोहफा, 2 लाख रुपये के कृषि लोन माफ

उन्होंने हसीना की मौजूदगी में कहा कि भारत-बांग्लादेश के बीच नए क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक भविष्योन्मुखी दृष्टिपत्र तैयार किया गया है। दोनों पक्षों ने डिजिटल क्षेत्र, समुद्री क्षेत्र और रेलवे कनेक्टिविटी सहित अन्य क्षेत्रों में संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। समुद्री सहयोग और समुद्री अर्थव्यवस्था पर समझौते को भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/TZIDyV9
via

No comments:

Post a Comment