Monday, May 13, 2024

Taking stock: शुरुआती गिरावट के बाद सेंसेक्स, निफ्टी बढ़त के साथ बंद, 14 मई को कैसी रहेगी बाजार की चाल

Taking stock: बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी ने 13 मई को दिन के निचले स्तर से पूरी तरह से रिकवरी की। और सुबह के कारोबार के दौरान दोनों लगभग एक प्रतिशत गिरने के बाद हरे रंग में बंद हुए। सेंसेक्स लगभग 700 अंक की इंट्राडे गिरावट से उबरते हुए 0.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72776 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी करीब 180 अंक की इंट्राडे गिरावट से उबरते हुए 0.22 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22104 अंक पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्सेस में निफ्टी फार्मा में 1.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके बाद निफ्टी मेटल और रियल्टी में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। निफ्टी बैंक 0.7 प्रतिशत चढ़ा। जबकि निफ्टी आईटी 0.4 प्रतिशत चढ़ा। दूसरी तरफ निफ्टी ऑटो 1.68 प्रतिशत गिरा। इसके बाद निफ्टी पीएसयू बैंक और ऑयल एंड गैस में क्रमशः 1.2 प्रतिशत और 0.8 प्रतिशत की गिरावट रही।

Mehta Equities के प्रशांत तापसे की 14 मई के लिए बाजार पर राय

प्रशांत ने कहा, जैसा कि अनुमान था, बैंकिंग, आईटी, कैपिटल गुड्स और रियल्टी शेयरों में खरीदारी होने पर मामूली बढ़त के साथ बंद होने से पहले बाजार बेहद वोलैटाइल थे। ये लगभग 1000 अंक ऊपर चढ़ गए। हालांकि मिले-जुले ग्लोबल संकेतों ने स्थानीय निवेशकों को शायद ही उत्साहित किया हो,। लेकिन चुनावी मौसम में सावधानी के साथ-साथ महीने में अब तक जोरदार FII बिकवाली की चिंताओं ने बढ़त को सीमित रखा। निवेशक भी इनफ्लेशन की घोषणा से पहले सावधानी के साथ कारोबार कर रहे थे।

Dealing Room Check: 70 रुपये उछल सकता है ये फार्मा शेयर, डीलर्स ने स्टॉक में कराई बंपर बाईंग

LKP Securities रूपक डे की 14 मई के लिए निफ्टी की चाल पर राय

रूपक डे का कहना है कि निफ्टी ने डेली चार्ट पर एक हैमर पैटर्न बनाया है। ये करेक्शन के बाद संभावित तेज उलटफेर का संकेत देता है। इसके अतिरिक्त, स्टॉक को डेली टाइमफ्रेम पर पिछले स्विंग लो के आसपास सपोर्ट मिला है। हालांकि, इंडेक्स की रिकवरी को 22150-22200 जोन में रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है। इंडेक्स में केवल 22200 से ऊपर एक निर्णायक मूव से ही बाजार में एक मजबूत रैली दिख सकती है। इंडेक्स को निचले सिरे पर 21950 पर सपोर्ट दिख रहा है।

Religare Broking के अजीत मिश्रा का 14 मई के लिए बाजार पर नजरिया

अजीत मिश्रा ने कहा कि वोलैटिलिटी इंडेक्स में लगातार वृद्धि के बावजूद, निफ्टी को महत्वपूर्ण 21,800 स्तर पर सपोर्ट मिला। बैंकिंग सेक्टर की प्रमुख कंपनियों में स्थिरता और आईटी और ऊर्जा जैसे सेक्टर्स में चुनिंदा स्टॉक्स आगे बढ़ने की गति को बढ़ावा दे सकते हैं। हालांकि निफ्टी के लिए 22,300-22,400 की रेंज को तोड़ना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। इसको देखते हुए, बाजार के निवेशकों और ट्रेडर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पोजीशंस को सावधानीपूर्वक एडजस्ट करें। उन्हें अत्यधिक आक्रामक ट्रेडिंग रणनीतियों से बचना चाहिए।

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।)

 

 

 



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/EaMSphr
via

No comments:

Post a Comment