Saturday, May 25, 2024

Phoenix Mills Shares: ₹36000 बने ₹1 करोड़, तेजी से बढ़ रहा कारोबार, फिर भी एक्सपर्ट ने बनाई दूरी

Multibagger Stocks: रिटेल मॉल डेवलपर और ऑपरेटर द फीनिक्स मिल्स (The Phoenix Mills) के शेयर एक साल से भी कम समय में 138% से अधिक उछले हैं। वहीं लॉन्ग टर्म की बात करें तो 20 साल में इसने 36 हजार रुपये के निवेश पर ही करोड़पति बना दिया है। कंपनी के लिए मार्च 2024 तिमाही बहुत शानदार रही और आगे भी ग्रोथ की अच्छी गुंजाइश है। हालांकि इसके बावजूद ब्रोकरेज फर्म जियोजीत बीएनपी पारिबास का मानना है कि यह शेयर मौजूदा लेवल से 10 फीसदी से अधिक टूट सकता है। अभी इसके शेयर 3209.35 रुपये पर हैं।

ग्रोथ की गुंजाइश के बावजूद Phoenix Mills की रेटिंग रिड्यूस क्यों?

फीनिक्स मिल्स रिटेल मॉल डेवलपर और ऑपरेटर है। इसने रिटेल, हॉस्पिटैलिटी, कॉमर्शियल और रेजिडेंशियल एसेट क्लासेज में 2 करोड़ स्क्वॉयर फीट से अधिक निर्माण कर दिया है। रिटेल सेगमेंट में तेजी के दम पर मार्च 2024 तिमाही में इसका रेवेन्यू सालाना आधार पर 79.1 फीसदी उछलकर 1,306 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। रिटेल मॉल्स में खपत भी सालाना आधार पर 28 फीसदी बढ़ गई। खपत में मजबूत उछाल, हायर रेंटल इनकम, मॉल्स में बढ़ती शॉपिंग, हायर एवरेज रूम रेट और हॉस्पिटैलिटी सेगमेंट में बेहतर अकुपेंसी के साथ-साथ बने-बनाए घरों की बढ़ती मांग के चलते इसका आगे का भी प्रदर्शन बेहतर दिख रहा है।

इन सब पॉजिटिव के बावजूद ब्रोकरेज फर्म जियोजीत बीएनपी पारिबास ने इसे रिड्यूस रेटिंग दी है क्योंकि ब्रोकरेज का मानना है कि इसका वैल्यूएशन काफी महंगा है। ब्रोकरेज का मानना है कि इसकी जो ग्रोथ आगे होनी है, वह इसके मौजूदा भाव में अभी ही शामिल हो गया है यानी कि शेयरों की तेजी की गुंजाइश कम है। ऐसे में ब्रोकरेज ने इसकी रिड्यूस रेटिंग को मेंटेन किया हुआ है और टारगेट प्राइस 2868 रुपये कर दिया है।

₹36000 के निवेश ने 20 साल में बनाया करोड़पति

फीनिक्स मिल्स के शेयरों ने निवेशकों की बेतहाशा कमाई कराई है। 28 मई 2004 को यह महज 11.20 रुपये में मिल रहा था। अब यह 3209.35 रुपये पर है यानी कि महज 20 साल में 36 रुपये के निवेश पर ही निवेशक करोड़पति बन गए। सिर्फ लॉन्ग टर्म में ही नहीं बल्कि शॉर्ट टर्म में भी इसने निवेशकों की शानदार कमाई कराई है। पिछले साल 25 मई 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 1390.95 रुपये के भाव पर था। इसके बाद एक ही साल में यह 138 फीसदी से अधिक उछलकर 22 मई 2024 को 3313.55 रुपए की रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। हालांकि शेयरों की यह तेजी थम गई। रिकॉर्ड हाई से फिलहाल यह 3 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है। ब्रोकरेज के मुताबिक मौजूदा लेवल से अभी यह 10 फीसदी और टूट सकता है।

बाजार ने हिट किया नया माइलस्टोन, FII से मिला सपोर्ट, रुपये में दिखी बढ़त

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/ePHA90I
via

No comments:

Post a Comment