Tuesday, May 14, 2024

IRFC, RVNL समेत इन रेलवे स्टॉक्स ने कराया मुनाफा, 10% तक उछले शेयर

रेलवे सेक्टर की सरकारी कंपनियों के शेयरों में आज 14 मई को दमदार रैली देखने को मिली है। आईआरएफसी लिमिटेड, इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, रेल विकास निगम लिमिटेड और रेलटेल कॉर्प के शेयरों में 10 फीसदी तक का उछाल आया है। IRFC के शेयरों में आज 7.71 फीसदी तक की तेजी देखी गई और यह स्टॉक 157.20 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इरकॉन इंटरनेशनल के शेयर 7.86 फीसदी के उछाल के साथ 242.25 रुपये के भाव पर पहुंच गए। रेल विकास निगम (RVNL) के शेयर 7.10 फीसदी की बढ़त के साथ 273.95 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं। इसके अलावा, रेलटेल कॉर्प के शेयर 9.52 फीसदी बढ़कर 390.60 रुपये के भाव पर पहुंच गए।

RVNL में उछाल की क्या है वजह

RVNL की बात करें तो दो महीने में कंपनी के शेयरों में आज एक दिन में सबसे बड़ी बढ़त देखी गई है। कंपनी को दक्षिणी रेलवे से 239 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलने के बाद भी यह स्टॉक फोकस में है। आज के उछाल के साथ RVNL के शेयर अपने 50-डे मूविंग एवरेज से ऊपर चले गए हैं। हालांकि, इसके बावजूद RVNL के शेयर मई महीने में अभी भी 5 फीसदी नीचे हैं। जनवरी में स्टॉक में 70% की बढ़ोतरी हुई थी, इसके बाद फरवरी में 20% की गिरावट आई। मार्च में यह फ्लैट रहा और अप्रैल में इसमें 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

IRFC के शेयर 7 फीसदी चढ़े

इंडियन रेलवे की फाइनेंसिंग आर्म IRFC के शेयर भी जनवरी में 76 फीसदी की वृद्धि के बाद कुछ महीने शांत रहे। आज मंगलवार को 7% की बढ़त कंपनी के लिए दो महीनों में एक दिन में सबसे बड़ी तेजी है। आज की उछाल के बावजूद मई महीने में स्टॉक अभी भी 1.5 फीसदी नीचे है।

मंगलवार की उछाल के बाद IRFC और RVNL दोनों के चार्ट पर रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 50 के आंकड़े को पार कर गया है। RSI के 70 से ऊपर जाने का मतलब है कि स्टॉक ओवरबॉट जोन में है।

Railtel Corporation of India में भी रैली

रेलवे पीएसयू के बीच रेलटेल के शेयरों में आज सबसे अधिक उछाल देखने को मिला है। कंपनी के शेयरों में 9.52 फीसदी की बढ़त देखी गई, जो इस साल मार्च के बाद से सबसे अधिक है। मई के महीने में स्टॉक अभी भी 3 फीसदी नीचे है। मार्च में कंपनी के शेयरों में 20% का करेक्शन हुआ और अप्रैल में 10 फीसदी की बढ़त देखी गई। इस साल अब तक इस स्टॉक में केवल 10 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। दूसरी ओर जनवरी में उछाल के कारण IRFC और RVNL जैसे शेयर 50% से अधिक ऊपर हैं।

IRCON International ने भी कराया मुनाफा

इरकॉन इंटरनेशनल के शेयर भी 7.86 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए हैं। मंगलवार की बढ़त के बाद मई महीने में स्टॉक 4 फीसदी नीचे है। हालांकि, इस साल अब तक स्टॉक में 37 फीसदी की तेजी आ चुकी है। पिछले 6 महीने में स्टॉक ने 53 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/Y3okbT8
via

No comments:

Post a Comment