Wednesday, May 29, 2024

Delhi Rain: प्रचंड गर्मी के बीच हल्की बारिश से लोगों ने ली राहत की सांस, दिल्ली-NCR में 52.3 डिग्री तक पहुंचा तापमान

Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रचंड गर्मी के बीच बुधवार शाम को हुई हल्की बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है। दिल्ली में देश का अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने के दो घंटे बाद राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार शाम रिमझिम बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली। दिल्ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद सहित NCR के कुछ अन्य हिस्सों में भी हल्की हवाओं से रिमझिम बारिश हुई। वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे इलाकों में काले बादल छाए हुए हैं और तेज हवाएं चल रही हैं। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली भीषण गर्मी की मार झेल रही है।

राजधानी में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के करीब है। मौसम विभाग ने पहले ही राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी थी।

दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार (29 मई) को अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सर्वाधिक तापमान है। इससे एक दिन पहले मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में स्थित मुगेंशपुर में 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार, एक दिन बाद तापमान में और वृद्धि हुई तथा मौसम केंद्र ने शाम 4 बजकर 14 मिनट पर अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि यह दिल्ली में अब तक का सर्वाधिक तापमान है।

ये भी पढ़ें- Electricity in Delhi: चिलचिलाती धूप के बीच दिल्ली में बढ़ी बिजली की मांग, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची डिमांड

IMD के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, दिल्ली के बाहरी इलाकों में मुंगेशपुर और नरेला जैसे इलाके राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं, जिससे अत्यधिक गर्मी की स्थिति पैदा होती है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, "दिल्ली के कुछ हिस्से इन गर्म हवाओं के जल्दी आने के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हैं, जो पहले से ही खराब मौसम को और खराब कर देते हैं। मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ जैसे इलाके इन गर्म हवाओं का सबसे पहले सामना करते हैं।"



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/c5XDPim
via

No comments:

Post a Comment