Wednesday, May 8, 2024

Bharat Forge के पास ₹5,000 करोड़ का ऑर्डर बुक, डिफेंस बिजनेस से 60% बढ़ सकता है रेवेन्यू: चेयरमैन बाबा कल्याणी

भारत फोर्ज (Bharat Forge) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर बाबा कल्याणी (Baba Kalyani) का कहना है कि मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनी का रक्षा कारोबार (Defence Business) करीब 60% बढ़ सकता है। इससे पहले वित्त वर्ष 2024 में डिफेंस बिजनेस से कंपनी का रेवेन्यू 1,500 करोड़ रुपये था। CNBC-TV18 के साथ एक बातचीत में कल्याणी ने कहा कि पिछले तीन महीनों में हालात में काफी सुधार हुआ है, और इस अवधि के दौरान कंपनी को करीब 50 करोड़ डॉलर के डिफेंस एक्सपोर्ट कॉन्ट्रैक्ट्स मिले हैं।

यह पूछे जाने पर कि वित्त वर्ष 2025 में कंपनी के रेवेन्यू को लेकर उनका क्या अनमुान है? कल्याणी ने कहा, "अभी हमारे पास करीब 5,000 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक है। इसमें से 80% एक्सपोर्ट्स ऑर्डर है और इसमें भारतीय ऑर्टिलरी से मिले ऑर्डर शामिल नहीं हैं क्योंकि इन्हें अभी अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। एक बार ऐसा होने पर, ऑर्डर बुक में अतिरिक्त 2,000 से 3,000 करोड़ जुड़ने की संभावना है। हमें बड़े एक्सपोर्ट ग्राहक बना रहे हैं और हम बड़े निर्यात ग्राहक विकसित कर रहे हैं और हमारी कंपनी में कई नई टेक्नोलॉजी विकसित हो रही हैं। रक्षा उत्पादों के निर्यात के लिए भारत सरकार जो प्रोत्साहन दे रही है, उससे भी काफी मदद मिल रहा है।"

कल्याणी ने आगे कहा, "मैं कहूंगा कि डिफेंस सेगमेंट में हम पिछले साल (FY24) की तुलना में 50 से 60% के बीच ग्रोथ हासिल करेंगे।"

कंसॉलिडेटेड आधार पर कंपनी का रेवेन्यू कैसा होगा, यह पूछे जाने पर कल्याणी ने कहा, "यह काफी हद तक समान होना चाहिए। हमारे पास तीन वर्टिकल हैं, जो अब बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं। हमारा कंपोनेंट बिजनेस अच्छा चल रहा है, डिफेंस ने वास्तव में बहुत अच्छे तरीके से ग्रोथ की अगुआई की है। इसके अलाव इंडस्ट्रिय वर्टिकल, जो कि हमारा कास्टिंग बिजनेस है, 30% बढ़ गया है। हमें इस साल भी इसी तरह की ग्रोथ दिखने की उम्मीद है।"

भारत फोर्ज के सीएमडी ने कहा, "इसके अलावा हमारे 2 और वर्टिकल हैं और हमें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक, हम दोनों से मुनाफा कमाएंगे। इसमें से एक एल्युमीनियम कारोबार कर रही हमारी विदेशी सहायक कंपनियां हैं और दूसरा हमारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी वर्टिकल है।"

Bharat Forge का मुनाफा 59.3% बढ़ा

भारत फोर्ज का मार्च तिमाही में नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 59.3 फीसदी बढ़कर 389.6 करोड़ रुपये रहा, जो इसके पिछले साल इसी तिमाही में 244.5 करोड़ रुपये था। वहीं कंपनी का कुल रेवेन्यू पिछले साल के 1,997.3 करोड़ रुपये से 16.6 फीसदी बढ़कर 2,328.5 करोड़ रुपये हो गया। नतीजों के बाद भारत फोर्ज के शेयर बुधवार को करीब 16 फीसदी उछलकर 1,438 रुपये पर पहुंच गए।

पुणे मुख्यालय वाली भारत फोर्ज कई सेक्टर्स के लिए कंपोनेंट्स और सॉल्यूशन मुहैया करती है, जिसमें ऑटोमोटिव, रेलवे, डिफेंस, कंस्ट्रक्शन और माइनिंग, एयरोस्पेस, मरीन और ऑयल एंड गैस शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Election Stocks : चुनावी रण में कमाई का प्रण वाले इन शेयरों पर लगाएं दांव, चमक जाएगी किस्मत



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/2mtdkEh
via

No comments:

Post a Comment