Saturday, May 18, 2024

Bank Holiday: अगले हफ्ते सिर्फ 3 दिन खुलेंगे बैंक, चेक कर लें RBI की छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in May 2024: अगर आप भी अगले हफ्ते बैंक के काम से ब्रांच जाने का प्लान कर रहे हैं तो पहले अपने राज्य में बैंक की छुट्टी की लिस्ट को जरूर जान लें। आने वाले हफ्ते में बैंक चार दिन बंद रहने वाले हैं। दरअसल, देश में 20 मई को लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए मतदान होना है। जिन शहरों में मतदान होगा, वहां बैंकों की छुट्टी रहेगी। गुरुवार 23 मई को बैंक बुद्ध पूर्णिमा के कारण बंद रहने वाले हैं। अगले हफ्ते चौथा शनिवार होने के कारण बैंकों में कामकाज नहीं होगा। यानी, बैंक सीधे 4 दिन बंद रहने वाले हैं।

20 मई को अलग-अलग शहरों में बैंक बंद रहेंगे

पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 49 लोकसभा सीटों पर होगा। इस चरण में बिहार की 5 सीटों, जम्मू-कश्मीर की 1 सीट, झारखंड की 3 सीटों, लद्दाख की 1 सीट, महाराष्ट्र की 13 सीटों, ओडिशा की 5 सीटों, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश की अमेठी, रायबरेली, लखनऊ और कैसरगंज, बिहार की सारण और महाराष्ट्र की सभी छह मुंबई लोकसभा सीटों के साथ-साथ कल्याण पर सभी निगाहें टिकी हैं। पांचवें चरण के बाद छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा और आखिरी चरण का मतदान 1 जून को होगा। लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी।

अगले हफ्ते 3 दिन खुलेंगे बैंक

मई 2024 की बाकी छुट्टियों में बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी 23 मई को होगी। लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान 25 मई को है। इस दिन चौथा शनिवार है और 26 मई को रविवार है। इस तरह इस हफ्ते 20 मई, 23 मई, 25 मई और 26 मई को बैंकों में छुट्टी रहेगी और बैंक सिर्फ चार दिन ही खुले रहेंगे। देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां भी अलग-अलग होती हैं। अगर आप इस हफ्ते किसी काम से बैंक शाखा में जाने वाले हैं तो बेहतर होगा कि आप पहले यह देख लें कि किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं हालांकि, इस दौरान आप अपने बैंक से जुड़े काम डिजिटल बैंकिंग, मोबाइल, एटीएम और इंटरनेट के जरिए कर सकते हैं।

Gold Weekly Report: Gold की चमक लगातार दूसरे हफ्ते बढ़ी, मई में 0.7% उछला



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/JsrvTf2
via

No comments:

Post a Comment