Thursday, May 30, 2024

सुशील केडिया ने बताया चुनावों के दौरान मुनाफा कमाने का ठोस फॉर्मूला, 10 में से 9 बार रहा है कामयाब

दिग्गज स्टॉक इनवेस्टर सुशील केडिया का कहना है कि चुनावों से 15 दिन पहले स्टॉक्स खरीदना और 15 दिन बाद उन्हें बेच देना आसान स्ट्रेटेजी है। केडिया ने इंटरव्यू में इस पैटर्न के बारे में बताने के लिए बीते चार दशकों के डेटा पेश किए। उन्होंने कहा कि सिर्फ 2004 एक अपवाद है, जब प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी दोबारा सरकार नहीं बना सकें। इस छोड़ दिया जाए तो 10 बार में से 9 बार चुनावों के बाद मार्केट चढ़ा है। इस बार निफ्टी ने 9 मई से चढ़ना शुरू किया। 23 को नए हाई बनाने के बाद इसकी चाल उलट गई। उन्होंने कहा कि बाजार में यह कमजोरी खरीदारी का मौका है।

सिर्फ 2004 का चुनाव था अपवाद

अभी Nifty 22,488 पर है। यह 20 मई को इस लेवल के करीब था। 20 मई और 4 मई के रिजल्ट्स के बीच 15 दिन का अंतर है। केडिया ने कहा, "अगर इलेक्शंस के रिजल्ट्स (Elections Results) से 15 दिन पहले आप लॉन्ग पॉजिशन बनाते हैं और नतीजों के बाद 15 दिन तक निवेश बनाए रखते हैं तो आप अच्छा पैसा बनाते हैं। 10 में से 9 बार ऐसा हुआ है।" सिर्फ 2004 एक अपवाद था। तब बीजेपी की अप्रत्याशित हार के बाद बाजार में बड़ी गिरावट आई थी। हालांकि, गिरावट सिर्फ तीन दिन जारी रही। उसके बाद मार्केट में रिकवरी शुरू हो गई।

मार्केट को अनिश्चितता पसंद नहीं

उन्होंने बताया कि मार्केट हमेशा अनिश्चितता और रिस्क पर प्रतिक्रिया दिखाता है। लेकिन, यह थोड़े समय के लिए होता है। उन्हें कहा, "इस बिजनेस में स्थायी मोहब्बत नहीं होती। मार्केट जल्द नई मोहब्बत की तलाश कर लेता है।"

इंडियन इकोनॉमी मजबूत स्थिति में

उन्होंने इंडियन इकोनॉमी की स्ट्रेंथ और लचीलापन के बारे में बताया। ग्लोबल इकोनॉमी की चुनौतियों के बीच इंडियन इकोनॉमी मजबूत स्थिति में है। उन्होंने कहा कि लोग आम तौर पर दुनिया में जो चीजें होती हैं, उसे लेकर ज्यादा चिंता करते हैं। इससे उन लोगों को फायदा उठाने का मिल जाता है, जो इस बेवजह की चिंता में शामिल नहीं होते हैं। उन्होंने इंश्योरेंस इंडस्ट्री के प्रॉफिट मॉडल का उदाहरण दिया, जिसमें रिस्क को अक्सर बढ़ाकर पेश किया जाता है।

यह भी पढ़ें: KNR Constructions के शेयरों में 8 फीसदी की रैली, मार्च तिमाही में शानदार रहे नतीजे

उतारचढ़ाव के दौरान धैर्य दिखाना फायदेमंद

पिछले 10 चुनावों के बारे में केडिया ने कहा कि जिन लोगों ने बाजार के उतारचढ़ाव के दौरान अपना धैर्य बनाए रखा उन्हें काफी फायदा हुआ। उन्होंने कहा, "अगर आपने इलेक्शंस रिजल्ट्स से 15 दिन पहले खरीदा है या इलेक्शन के बाद पैनिक में खरीदारी की है तो 10 में से 9 बार आप पैसे बनाते हैं।" बाजार की मौजूदा स्थिति के बारे में उन्होंने कहा कि आगे बाजार में पैनिक की कोई भी स्थिति खरीदारी का मौका हो सकता है।



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/VkyMcUC
via

No comments:

Post a Comment