Wednesday, April 10, 2024

Ajay Devgn की Maidaan पर स्क्रिप्टराइटर ने लगाया कॉपी करने का आरोप, मैसूर कोर्ट ने फिल्म के रिलीज को रोका

Ajay Devgn की Maidaan पर अदालत ने पाबंदी लगा दी है। कल (11 अप्रैल) रिलीज होने जा रही मैदान को अब दर्शक नहीं देख पाएंगे। मैसूर कोर्ट (Mysore Court) के एक आदेश के बाद फिल्म के रिलीज पर स्टे लगाया गया है। कर्नाटक के एक स्क्रिप्टराइटर (Script Writer) ने फिल्म पर कॉपी (Plagiarism) का आरोप लगाया। मैसूर में प्रमुख जिला एवं सत्र न्यायालय ने अनिल कुमार (Anil Kumar Case) की याचिका को संज्ञान में लेते हुए फिल्म को रिलीज से पहले ही रोक दिया। कथित तौर पर स्क्रिप्टराइटर ने फिल्म मेकर्स पर कहानी चुराने का आरोप लगाया है।

मैदान की कहानी को लेकर खुलासा

अनिल कुमार का कहना है कि उन्होंने भारतीय फुटबॉल को लेकर एक कहानी लिखी थी। ये कहानी भारत में FIFA 1950 से लेकर 2010 के विस्तार को दिखाती है। इस स्टोरी को Screen writers Association बॉम्बे में रजिस्टर करवाया गया था। कहानी का टाइटल Paadanduka रखा गया था। कहानी से जुड़ी डिटेल्स अनिल कुमार ने लिंक्डिन पोस्ट पर भी शेयर की। अनिल कुमार ने ये भी बताया कि फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर सुखदास सूर्यवंशी ने 2019 में उनसे फिल्म को लेकर बात की थी। उस दौरान अनिल कुमार से वादा किया गया था कि उन्हें आमिर खान से मिलवाया जाएगा और फिल्म प्रोड्यूस करने पर बात भी की जाएगी। हालांकि ऐसा कुछ भी नहीं हो पाया।

2019 में ही बन गई थी मैदान की कहानी

अनिल कुमार ने पूरी घटना विस्तार से बताई- 2010 में मैंने कहानी लिखना शुरू की। 2018 में मैंने इसका पोस्टर शेयर किया और इसके जरिए असिस्टेंट डायरेक्टर सुखदास से बातचीत हुई। मुझे मुंबई बुलाया गया और साथ में स्क्रिप्ट लाने के लिए भी कहा गया। मेरे पास चैट की सारी हिस्ट्री भी है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वो आमिर खान से मिलवाएंगे फिर कुछ कारणों से मैं उनसे नहीं मिल पाया। मैंने कहानी उन्हें दे दी और उसे Screen writers Association में भी रजिस्टर करवा दिया।

स्क्रिप्टराइटर से कहानी लेकर नहीं दी गई कोई अपडेट

अनिल कुमार ने हाल ही में जब मैदान के ट्रेलर और स्टेटमेंट्स को देखा तो उन्हें एहसास हुआ कि उनकी कहानी जो उन्होंने सुखदास से डिस्कस की थी उसी पर फिल्म बना दी गई है। कहते हैं जब पता चला कि मैदान रिलीज हो रही है तो बहुत हैरानी हुई। मैं समझ गया था कि ये मेरी ही कहानी है जिसे तोड़-मरोड़ के पेश किया जा रहा है। मैंने कहानी का नाम Paadakanduka रखा था।

अगली सुनवाई तक फिल्म नहीं होगी रिलीज

अनिल कुमार इसके बाद अपने वकील के साथ मैसूर कोर्ट जा पहुंचे। फिल्म के रिलीज पर रोक लगा दी गई है। कोर्ट ने 8 अप्रैल को जी स्टूडियो को नोटिस भेजा और फिल्म पर स्टे लगा दिया। अनिल कुमार ने खुद Zee Studios, डायरेक्टर अमित शर्मा, असिस्टेंट डायरेक्टर सुखदास और स्क्रिप्ट राइटर्स को कोर्ट का नोटिस सौंपा है। मामले की अगली सुनवाई 24 अप्रैल को होगी।

Maidaan Story: पूर्व भारतीय फुटबॉल कोच जिनकी टीम का मैच देखने पहुंचे थे नेहरू, अजय देवगन दिखाने जा रहे हैं इस दिग्गज की कहानी



from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/03QFZmC
via

No comments:

Post a Comment