Friday, March 3, 2023

Swiggy ने बेचा अपना क्लाउड किचन बिजनेस, कॉस्ट में कटौती के लिए उठाया कदम

Swiggy sells cloud kitchen business : फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी ने कॉस्ट में कमी लाने की कवायद के तहत अब Kitchens@ को अपना क्लाउड किचन बिजनेस बेच दिया है। यह सौदा शेयर स्वैप यानी शेयरों की अदलाबदली के जरिये हुआ है। दो महीने पहले ही वेंचर फंडिंग मार्केट में जारी मुश्किलों के बीच कॉस्ट कटिंग के लिए 380 कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी। जनवरी में कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में स्विगी के कोफाउंडर और सीईओ श्रीहर्ष मजेटी (Sriharsha Majety) ने कहा था कि कंपनी अपने कुछ बिजनेस वर्टिकल्स को लेकर सख्त रुख अपनाने जा रही है और अपना मीट मार्केटप्लेस बंद कर दिया है। अनुमान से कम रही है ग्रोथ रेट उन्होंने ईमेल में लिखा, “फूड डिलिवरी के लिए ग्रोथ रेट हमारे अनुमान (वैश्विक स्तर पर कई पीयर कंपनियों के साथ) से कम रही है। इसका मतलब है कि हमें प्रॉफिट के लक्ष्य हासिल करने के लिए अपनी इनडायरेक्ट कॉस्ट पर फिर से विचार करने की जरूरत है।” Swiggy ने तेज की IPO लाने की तैयारी, अपने बोर्ड में 3 स्वतंत्र डायरेक्टरों को किया नियुक्त कंपनी ने कुछ क्षेत्रों में सिर्फ डिलिवरी के लिए किचन स्थापित करने के उद्देश्य से नवंबर 2017 में क्लाउड किचन्स बिजनेस स्विगी एक्सेस (Swiggy Access) की शुरुआत की थी। कैसा काम करता था क्लाउड किचिन इसकी जानकारी रखने वाले एक शख्स ने कहा, “उदाहरण के लिए, यदि स्विगी को बेंगलुरु के किसी क्षेत्र में बिरयानी की आपूर्ति में कमी दिखती है तो वह एक क्लाउड किचन स्थापित करने के उद्देश्य से अपनी रियल एस्टेट इस्तेमाल करने के लिए एक लोकप्रिय बिरयानी ब्रांड को आमंत्रित करेगा।” 2019 के आखिर तक, फूड डिलीवरी कंपनी ने 14 शहरों में 1,000 से ज्यादा क्लाउड किचिन का सेगमेंट तैयार करने के लिए लगभग 175 करोड़ रुपये खर्च किए थे। उसने 75 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करने की योजना का भी ऐलान किया था और मार्च 2020 तक 12 अतिरिक्त शहरों में क्लाउड किचन बिजनेस शुरू किया था। Zomato ने डिलीवरी पार्टनर्स के लिए किया ‘Rest Points’ का ऐलान, Swiggy के एजेंट्स भी कर सकेंगे आराम 2020 की शुरुआत में कोविड महामारी ने उसकी बिजनेस बढ़ाने की योजनाओं को झटका दिया और कंपनी को इस सेगमेंट खासी कटौती करनी पड़ी थी।

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