Monday, January 9, 2023

नए जमाने की कंपनियां अभी भी महंगी और लगातार घाटे में हैं: मोतीलास ओसवाल के चेयरमैन रामदेव अग्रवाल

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal Financial Services) का साल 2022 में नए जमाने की कंपनियों पर लगाया दांव गलत साबित हुआ और फर्म को इसकी कीमत चुकानी पड़ी। कंपनी के चेयरमैन रामदेव अग्रवाल (Raamdeo Agrawal) ने मनीकंट्रोल को दिए एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में ये बताया। अग्रवाल ने कहा कि इन कंपनियों का मूल्यांकन अभी भी सस्ता नहीं है और ये लगातार घाटे में चल रही हैं। उनकी यह टिप्पणियां ऐसे समय में आई हैं, जब मामाअर्थ (Mamaearth) के वैल्यूएशन को लेकर कुछ चिंताएं जताई जा रही हैं। डिजिटल आधारित ब्यूटी और पर्सनल केयर कंपनी मामाअर्थ, साल 2022 की पहली यूनिकॉर्न थी और इसने साल खत्म होने के ठीक पहले IPO के लिए आवेदन जमा किया था। इंटरव्यू के दौरान अग्रवाल ने बाजार में मौजूद मौकों को भुनाने की अपनी रणनीति सहित कई विषयों पर बातचीत की। उन्होंने अपनी पंसदीदा किताबों और वैकल्पिक करियर के बारे में भी बताया है। पेश है इंटरव्यू के संपादित अंश: एसेट एलोकेशन की बात करते हैं। इक्विटी, सोना या रियल एस्टेट? 2023 के लिए बेहतर विकल्प क्या होगा? मुझे इक्विटी पसंद है। इसलिए मेरे लिए इक्विटी सबसे बेहतर है। लेकिन अब फिक्स्ड इनकम में भी, मुझे लगता है कि रिटर्न थोड़ा बेहतर होकर 7.5 फीसदी 8 फीसदी तक पहुंच गया है। जो लोग इक्विटी पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं (जहां रिटर्न) 5 प्रतिशत से नीचे आ गया है, मुझे लगता है कि उनके लिए फिक्सड इनकम में भी अब अवसर है। लेकिन मैं पूरी तरह से इक्विटी में जाऊंगा। कोई ऐसी चीज, जो साल 2022 में आप से गलत हो गई है। 2022 में हम डिजिटल कंपनियों पर अपने अनुमान में गलत हो गए। हम उस पर थोड़े अधिक आशावादी हो गए। नए जमाने की कंपनियों पर हम पूरी तरह से गलत साबित हुए। मेरा मतलब है कि हमे इस गलती के लिए अच्छी कीमत चुकाई है। तो हां, मेरा मतलब है, आप किसी समय कुछ गलत करते हैं। लेकिन हम बाजार को लेकर उत्साहित हैं। बाजार में हमारा कुल आवंटन हमेशा 100 प्रतिशत रहता है। तो इससे कुछ मदद मिलती है। यह भी पढ़ें- शेयर बाजार में लौटी तेजी, सेंसेक्स 846 अंक उछला; निवेशकों को एक दिन में ₹3 लाख करोड़ का फायदा अब नए जमाने की कंपनियों के वैल्यूएशन पर आते हैं। नायका (Nykaa), जोमैटो (Zomato) और अब एक तरह से Mamaearth के IPO वैल्यूएशन को देखें, तो क्या आपको ऐसा लगता है कि वे थोड़े महंगे हैं? इस पर जितना कम कहा जाए उतना बेहतर है। ये पहले से ही 50 फीसदी, 60 फीसदी और 70 फीसदी तक महंगे हैं। तो और कितना जाना है? वे निश्चित रूप से सस्ते नहीं हैं। मैं आपको आज की तारीख में यह भी बता सकता हूं, मेरा मतलब है कि हम जो जानते हैं, वे अभी भी घाटे में चल रहे हैं और लाभ में नहीं हैं। इसलिए जब वे वैल्यूएशन के मामले में तनाव में हैं, तो मेरा मतलब है कि कुछ भी सही मूल्य हो सकता है। क्योंकि अभी भी आप काफी उच्च-स्तर वाले PE (प्राइस-अर्निंग्स) मल्टीपल या प्राइस टू सेल्स, प्राइस टू बुक जैसे हाई वैल्यूएशन वाले मल्टीपल को देख रहे हैं। अर्निंग तो है ही नहीं, तो क्या करोगे। जब अर्निंग नहीं हो रही है और ब्याज दरें बढ़ रही हैं, मुझे लगता है कि इन कंपनियों के लिए वैल्यूएशन को सही ठहराना मुश्किल हो जाता है। इनवेस्टर्स वेल्थ को मैनेज करते समय कोई एक ऐसा प्रेरक कोट या उद्धरण, जो आपके दिमाग में रहत हो? पैसा नहीं खोना। वॉरेन बफे अक्सर इस लाइन को कहते रहते हैं, पैसा मत खोना। एक कीमत पर खरीदें। जो समझ में आए वही खरीदें। दूसरा यह कि, वाजिब मूल्य पर खरीदें, ताकि गलत होने पर भी यह आपको उतना गहरा नुकसान न पहुंचाए और हम पैसे कमाते रहेंगे। लेकिन बहुत कम समय में बहुत अधिक पैसा बनाने की कोशिश नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका पोर्टफोलियो खराब हो जाता है। आपकी पसंदीदा किताब? मुझे लगता है कि मैंने पिछले साल हॉवर्ड मार्क्स की किताब - मास्टरिंग द साइकिल पढ़ी थी। यह एक अच्छी किताब लगती है। ट्विटर के नए सीईओ एलॉन मस्क (Elon Musk) पर आपकी क्या राय है? क्या वह टेस्ला और इसे बेहतर मैनेजम कर रहे हैं? चतुर इंसान। हाल में ऐसी खबरें आई कि वह 200 अरब डॉलर की संपत्ति खोने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने हैं। लेकिन एक व्यक्ति जो 300-400 अरब डॉलर कमा सकता है, केवल वहीं 200 अरब डॉलर खोने का जोखिम उठा सकता है। तो सबसे पहले, हमें उन्हें श्रेय देना चाहिए कि उन्होंने 300-400 अरब डॉलर कमाए और भले उसमें से आधा चला गया। तो हां, मेरा मतलब है कि वह काफी होनहार शख्स है। वह निडर है और वह अभी युवा है, 50 साल के है। उन्हें अभी बहुत कुछ करना बाकी है। उनके दिमाग में इंटरनेट की दुनिया से जुड़े इनोवेशन और अंतरिक्ष में नई संभावनाओं को तलाशने की कई चीजें पल रही हैं। इतना दिलचस्प आदमी कहां मिलेगा। हां मैं यह जरूर कहूंगा कि टेस्ला की स्टॉक अभी भी महंगा है और उसमें और गिरावट आ सकती है। यदि मोतीलाल ओसवाल के चेयरमैन नहीं होते, तो आपका वैकल्पिक करियर विकल्प क्या होता? ठीक है, मैं किसी भी तरह से एक स्टॉक-चुनने वाला व्यक्ति ही होता। फिर चाहे मोतीलाल ओसवाल के चेयरेमैन के रूप में हो या फिर एक व्यक्तिगत निवेशक के तौर पर, लेकिन मेरा करिया स्टॉक चुनने वाला व्यक्ति का ही होता।

from HindiMoneycontrol Top Headlines https://ift.tt/gmuY8Kd
via

No comments:

Post a Comment